18 साल पहले पुतिन के पीछे खड़े थे मोदी, फोटो शेयर कर PM ने याद किया पुराना दौर

PM मोदी ने ट्विटर पर चार फोटो शेयर की जिसमें दो फोटो 2001 के दौरे की हैं और दो मौजूदा रूस दौरे की हैं.
pm modi Russia visit, 18 साल पहले पुतिन के पीछे खड़े थे मोदी, फोटो शेयर कर PM ने याद किया पुराना दौर

नई दिल्ली: PM मोदी ने दो दिवसीय रूस दौरे के दौरान बुधवार को वर्ष 2001 में की पहली रूस यात्रा को याद किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए उस दौरे की फोटो शेयर की.

आपको बता दें कि तब PM मोदी तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दल में बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मौजूद थे. उन्होंने बीते सालों में रूस और राष्ट्रपति पुतिन के साथ मजबूत हुए संबंधों का जिक्र भी किया.

PM मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘आज 20वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के दौरान, मेरा मन नवंबर 2001 के भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भी गया, जब अटल जी प्रधानमंत्री थे. उस समय, मुझे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनने के लिए सम्मानित किया गया.’

इनमें दो फोटो 2001 के दौरे की हैं और दो मौजूदा रूस दौरे की हैं. इसमें एक फोटो में वह वाजपेयी व पुतिन के पीछे खड़े हैं जबकि एक अन्य फोटो में मोदी द्विपक्षीय सहयोग के समझौते पर हस्ताक्षर कर रहे हैं. PM मोदी और राष्ट्रपति पुतिन वर्ष 2014 से ही लगातार द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में मिल रहे हैं.

रूस यात्रा का आज दूसरा दिन

वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा का आज दूसरा दिन है. व्लादिवोस्तोक में उन्‍होंने जापान, मलेशिया के प्रधानमंत्री समेत दुनिया के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की. ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम के लिए प्रधानमंत्री मोदी को न्‍योता मिला है. उन्‍हें रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा जाएगा.

आज की बैठक में कई विषयों पर चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए निरंतर बातचीत जरूरी है. प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री मोदी ने व्लादिवोस्तोक में मुलाकात की. यह बैठक ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन और बिअरिट्ज़ में जी-7 में बातचीत के बाद हुई. आज की बैठक में कई विषयों पर चर्चा की जा रही है.”

विश्वभर के नेताओं के साथ बैठक

अपनी रूस यात्रा के दूसरे दिन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापानी पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी रूस यात्रा के दूसरे दिन आज विश्वभर के नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे. पीएम मोदी आज रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में आयोजित होने वाले पूर्वी आर्थिक मंच के मुख्य अतिथि होंगे.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी की रूस यात्रा में इन 15 समझौतों पर बनी बात

ये भी पढ़ें- किसी अन्य देश के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देते रूस और भारत: PM मोदी

Related Posts