कोरोना समीक्षा बैठक: PM मोदी ने ज्‍यादा टेस्टिंग और सीरो सर्वे बढ़ाने पर दिया जोर

पीएम ने भारतीय वैक्सीन डेवलपर्स और निर्माताओं द्वारा Covid​​-19 चुनौती को कम करने के लिए किए गए प्रयासों की भी सराहना की और कहा कि वह ऐसे सभी प्रयासों के लिए सरकारी सुविधा और समर्थन जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

वर्चुअल इन्वेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस में PM मोदी

देश में लगातार कोरोना (Corona) के मामलों में कमी आ रही है. इसी बीच PM मोदी ने COVID-19 के खिलाफ अनुसंधान और वैक्सीन (Vaccine) डेवलपमेंट पारिस्थितिकी तंत्र की समीक्षा बैठक ली. इस बैठक में परीक्षण तकनीक, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, ड्रग्स और चिकित्सी जैसे विषय शामिल रहे. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, सदस्य (स्वास्थ्य), NITI Aayog के अधिकारी, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, वैज्ञानिक और अधिकारी शामिल हुए. प्रधानमंत्री मोदी ने महामारी के खिलाफ निरंतर सतर्कता और उच्च स्थिति की तैयारी का आह्वान किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने टेस्टिंग और सीरो सर्वे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें- Gold and Silver Rate Today: सस्ता हुआ सोना, चांदी में 147 रुपए की आई गिरावट

प्रधानमंत्री कार्यालय ने आगे कहा कि PM मोदी ने पारंपरिक चिकित्सा उपचारों के निरंतर और कठोर वैज्ञानिक परीक्षण और सत्यापन की आवश्यकता को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि इस वायरस के लिए जो भी इलाज किए जा रहे हैं उनका सत्यापन होना चाहिए. उन्होंने इस कठिन समय में साक्ष्य आधारित शोध और विश्वसनीय समाधान प्रदान करने के लिए आयुष मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की.

भारतीय वैक्सीन डेवलपर्स की तारीफ

पीएम ने भारतीय वैक्सीन डेवलपर्स और निर्माताओं द्वारा Covid​​-19 चुनौती को कम करने के लिए किए गए प्रयासों की भी सराहना की और कहा कि वह ऐसे सभी प्रयासों के लिए सरकारी सुविधा और समर्थन जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने निर्देश दिया कि दोनों सेरोसर्वे और परीक्षण को बढ़ाया जाना चाहिए.

देश में कोरोना के मामले 73 लाख पार

देश में कोरोना के बढ़ने की रफ्तार धीमी हो रही है. कुछ हफ्तों पहले जहां हर रोज करीब एक लाख मामले आ रहे थे वहीं अब 65 हजार मामले आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 67708 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में कोरोना के कुल मामले 7,307,097 हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर को फिर से मिले विशेष राज्य का दर्जा, गुपकार बैठक में बोले फारूक अब्दुल्ला

इस वायरस ने देश में अब तक 111,266 लोगों की जान ली है. पिछले 24 घंटे में 680 लोगों की जान गई. वहीं लगातार रिकवरी रेट बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 81,514 मरीज ठीक हुए हैं. जिसके बाद देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 6,383,441 हो गया है. कुल एक्टिव मामलों की संख्या 812,390 है.

Related Posts