पीएम मोदी ने बिहार को दी 7 परियोजनाओं की सौगात, कहा- ये राज्य के सहयोग से संभव हुआ

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Conference) के ज़रिए बिहार (Bihar) में 541 करोड़ रुपये की 7 शहरी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि बिहार ऐतिहासिक नगरों की धरती है. यहां हज़ारों सालों से नगरों की एक समृद्ध विरासत रही है. उन्होंने कहा कि प्राचीन भारत में गंगा घाटी के इर्दगिर्द आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक रूप से समृद्ध और संपन्न नगरों का विकास हुआ. लेकिन गुलामी के लंबे कालखंड ने इस विरासत को बहुत नुकसान पहुंचाया.

पीएम ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है. पीएम ने कहा कि मिशन अमृत और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है.

समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी मौजूद रहे. इन परियोजनाओं में से चार जल आपूर्ति, दो सीवेज ट्रीटमेंट और एक रिवरफ्रंट से संबंधित हैं.

इन परियोजनाओं का संचालन बिहार अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन (BUIDCO) कर रहा है, जो राज्य के शहरी विकास और आवास विभाग के अंतर्गत काम कर रहा है. परियोजनाओं की जानकारी देते हुए पीएमओ ने कहा कि पटना नगर निगम के तहत आने वाले बेउर और कर्मलीचक में नमामि गंगे मिशन के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए गए हैं.

सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम में अमृत मिशन के तहत बनाई गई जलापूर्ति परियोजना से स्थानीय निवासियों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल मुहैया कराने में मदद मिलेगी. पीएम मोदी AMRUT मिशन के तहत मुंगेर जलापूर्ति योजना से निवासियों को पाइपलाइनों के ज़रिए साफ पानी मुहैया कराया जा सकेगा.

Related Posts