जन्‍मदिन पर गुजरात में बोले पीएम मोदी- सरदार पटेल की प्रेरणा से लिया 370 हटाने का फैसला

प्रधानमंत्री मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया में कैक्टस गार्डन का दौरा किया. उन्हें खलवानी इको टूरिज्म साइट की सफारी यात्रा करते देखा गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 69 वर्ष के हो गए. वह अपना जन्‍मदिन गृहराज्‍य गुजरात में मनाते हैं. सोमवार शाम को ही वह अहमदाबाद पहुंच चुके थे. आज पूरे दिन प्रधानमंत्री मोदी के कई कार्यक्रम हैं. उन्होंने नर्मदा जिले के केवडिया में कैक्टस गार्डन का दौरा किया. उन्हें खलवानी इको टूरिज्म साइट की सफारी यात्रा करते देखा गया.

PM मोदी अपनी मां हीरा बा से मुलाकात करेंगे. वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और सरदार सरोवर बांध का जायजा लेंगे. मोदी के जन्‍मदिवस पर पूरा गुजरात ‘नर्मदा महोत्‍सव’ मना रहा है. इस दौरान करीब 5,000 स्‍थानों पर नर्मदा की आरती की जाएगी. दो साल पहले बने इस बांध का जलस्तर क्षमता के अनुसार पहली बार सबसे ऊंचा हुआ है. प्रधानमंत्री के आगमन के मौके पर समूचे बांध को बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से सजाया गया है.

PM Narendra Modi 69th Birthday UPDATES

  • पीएम मोदी: मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू कश्मीर के, लद्दाख और कारगिल के लाखों साथियों के सक्रिय सहयोग से हम विकास और विश्वास की नई धारा बहाने में सफल होंगे. भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका ये सेवक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. बीते 100 दिन में अपनी इस प्रतिबद्धता को हमने और मजबूत किया है.
    मैंने चुनाव के दौरान भी आपसे कहा था, आज फिर कह रहा हूं. हमारी नई सरकार, पहले से भी तेज गति से काम करेगी, पहले से भी ज्यादा बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करेगी. एक बार फिर मैं पूरे गुजरात को सरदार साहेब की भावना के साकार होने पर बहुत-बहुत बधाई देता हूं.आपने मुझे इस अवसर का हिस्सा बनाया इसके लिए बहुत-बहुत आभार!
  • पीएम मोदी: एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सरदार के सपने को आज देश साकार होते हुए देख रहा है. आज़ादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास आज देश कर रहा है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा है. इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में, अधूरी आशाओं और आकांक्षाओं के रूप में पूरे देश ने भुगता है. सरदार साहेब की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण फैसला देश ने लिया है.दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का निर्णय लिया गया है.
  • पीएम मोदी: ये दिन सरदार साहब और भारत की एकता के लिए किए गए उनके प्रयासों का स्वर्णिम पृष्ठ है. आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है.आज के ही दिन 1948 में हैदराबाद का विलय भारत में हुआ था और आज हैदराबाद देश की उन्नति और प्रगति में पूरी मजबूती से योगदान दे रहा है. कल्पना कीजिए अगर सरदार पटेल जी की वो दूरदर्शिता तब ना रहती, तो आज भारत का नक्शा कैसा होता और भारत की समस्याएं कितनी अधिक होतीं.पीएम मोदी: टूरिज्‍म की जब बात आती है तो स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी की
  • चर्चा स्वाभाविक है. इसके कारण केवड़िया और गुजरात पूरे विश्व के टूरिज्‍म मैप पर छा गए हैं. अभी इसका लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं, लेकिन अब तक 23 लाख से अधिक पर्यटक देश और विदेश से यहां आ चुके हैं.
  • पीएम मोदी: आज मां नर्मदा का जल सिर्फ कच्छ ही नहीं गुजरात के एक बड़े हिस्से के लिए पारस सिद्ध हो रहा है. नर्मदा का पानी, सिर्फ पानी नहीं है, वो पारस है, जो मिट्टी को स्पर्श करते ही उसे सोना बना देता है. नर्मदा के जल की वजह से सिंचाई की व्यवस्था बढ़ी है.
  • पीएम मोदी: गुजरात में हो रहे सफल प्रयोगों को हमें पूरे देश में आगे बढ़ाना है. आज कच्छ और सौराष्ट्र के उन क्षेत्रों में भी मां नर्मदा की कृपा हो रही है, जहां कभी कई-कई दिनों तक पानी नहीं पहुंच पाता था.
  • पीएम मोदी: आपने जब मुझे यहां का दायित्व दिया था, तब हमारे सामने दोहरी चुनौती थी. सिंचाई, पीने के पानी, बिजली के लिए डैम के काम को तेज करना और दूसरी तरफ नर्मदा कैनाल के नेटवर्क को व वैकल्पिक सिंचाई व्यवस्था को भी बढ़ाना था. लेकिन हमने हार नहीं मानी और आज सिंचाई की योजनाओं का एक व्यापक नेटवर्क गुजरात में खड़ा हो गया है. अभी कुछ साल पहले IIM अहमदाबाद ने एक स्‍टडी की थी, जिसमें सामने आया कि माइक्रो इरिगेशन के कारण ही गुजरात में 50% तक पानी की बचत हुई है.
  • पीएम मोदी: मुझे याद है कि वर्ष 2000 में राजकोट, सुरेंद्रनगर और जामनगर में पानी पहुंचाने के लिए भारत के इतिहास में पहली बार पानी के लिए स्‍पेशल वाटर ट्रेन चलानी पड़ी थी. आज जब उन पुराने दिनों को याद करते हैं तो लगता है कि आज गुजरात कितना आगे निकल आया है.
  • पीएम मोदी: हमने पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा है. एक समय था जब 122 मीटर के लक्ष्य तक पहुंचना ही बड़ी बात थी. लेकिन आज 5 साल के भीतर-भीतर 138 मीटर तक सरदार सरोवर का भर जाना….अद्भुत और अविस्मरणीय है.
  • पीएम मोदी: आज केवड़िया में तालाबों, झीलों, नदियों की साफ-सफाई का काम किया जा रहा है. आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण का भी काम होना है. ये अभिनंदनीय, सराहनीय कार्य है. यही वो प्रेरणा है जिसके आधार पर जल जीवन मिशन आगे बढ़ने वाला है.
  • पीएम मोदी: आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो सरदार सरोवर बांध और सरदार साहब की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, दोनों ही उस इच्छाशक्ति, उस संकल्पशक्ति के प्रतीक हैं. आज का ये अवसर बहुत भावनात्मक भी है. सरदार पटेल ने जो सपना देखा था, वो दशकों बाद पूरा हो रहा है.
    पीएम मोदी: हमारी संस्कृति में हमेशा माना गया है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है. पर्यावरण को संरक्षित करते हुए कैसे विकास किया जा सकता है, इसका जीवंत उदाहरण अब केवड़िया में देखने को मिल रहा है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्‍मदिन पर जनसभा को संबोधित कर रहे हैं.
  • नर्मदा पर फ़िल्म दिखाई जा रही है. फिल्‍म गुजराती भाषा में बनी है. आज़ादी के समय नर्मदा के महत्व से लेकर आज तक पूरे संघर्ष को दिखाया गया. मोदी के अनशन और पाइपलाइन परियोजना का भी ज़िक्र किया गया है.
  • प्रधानमंत्री मोदी मंच पर पहुंच चुके हैं. कुछ देर में वह लोगों को संबोधित करेंगे. फिलहाल सीएम विजय रुपाणी संबोधित कर रहे हैं.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर मंगलवार को उनके एक समर्थक ने वाराणसी के स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में 1.25 किलोग्राम का सोने का मुकुट चढ़ाया है. अरविंद सिंह ने मंदिर में सोने का मुकुट मोदी के जन्मदिन की पूर्वसंध्या पर चढ़ाया. सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने मन्नत मांगी थी कि वाराणासी लोकसभा क्षेत्र से सांसद मोदी लगातार दूसरी बार सरकार में आते हैं तो वह मंदिर में मुकुट चढ़ाएंगे.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय सरदार सरोवर डैम में मां नर्मदा की पूजा कर रहे हैं.
  • बटरफ्लाई गार्डन में तितलियों को आजाद करते पीएम नरेंद्र मोदी.

  • बौद्ध धर्मगुरू ग्यालवांग द्रुक्पा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 69 वें जन्मदिन पर बधाई दी, जो द्रुक्पा वंश से संबंधित 17वीं शताब्दी के हेमिस मठ के प्रमुख हैं. यह हिमालय में सबसे बड़ा मठ है. ग्यालवांग द्रुक्पा ने ट्वीट किया, “बहुत उत्साह के साथ नरोपा फेस्टिवल आयोजन समिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देती है.” उन्होंने आगे कहा, “हम देश के साथ लद्दाख को एकजुट करने के लिए भारत सरकार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं और सभी को हेमिस में हमारे जश्न में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं.”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा जिले में कैक्‍टस गार्डन का भी दौरा किया.

  • प्रधानमंत्री मोदी इस समय जंगल सफारी टूरिस्‍ट पार्क की सैर कर रहे हैं.

  • PM मोदी सरदार सरोवर बांध का जायजा लेने केवडिया पहुंचे. उन्‍होंने खलवानी इको-टूरिज्‍म साइट का जायजा लिया.

  • वाराणसी के संकटमोचन मंदिर में पीएम मोदी के एक समर्थक ने संकटमोचन मंदिर में 1.25 KG. का सोने का मुकुट चढ़ाया है.
  • बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाते हुए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 69 किलो का केक काटा.

  • दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सांसद मनोज तिवारी की अगुवाई में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने इंडिया गेट पर पीएम मोदी का जन्मदिन मनाकर केक काटा.

  • PM मोदी सोमवार देर शाम को गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे. अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर खुद राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने PM मोदी की अगवानी कर स्वागत किया.

भाजपा भी समूचे सप्ताह ‘सेवा सपथ’ का आयोजन करेगी, जिसमें पार्टी प्रमुख अमित शाह सहित प्रत्येक भाजपा सदस्य भाग लेंगे. इस दौरान सफाई अभियान चलाया जाएगा और जरूरतमंदों की मदद के लिए रक्तदान किया जाएगा.