India Global week 2020: पीएम मोदी बोले- प्रतिभा का पॉवर हाउस भारत, ग्लोबल रिवाइवल के लिए तैयार

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि वर्तमान इवेंट पिछले कुछ वर्षों में इंडिया की कंपनियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का एक हिस्सा है.
india global week 2020, India Global week 2020:  पीएम मोदी बोले- प्रतिभा का पॉवर हाउस भारत, ग्लोबल रिवाइवल के लिए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यानी गुरुवार को ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ (India Global Week 2020) के उद्घाटन सेशन को संबोधित किया. ब्रिटेन द्वारा आयोजित इस डिजिटल कार्यक्रम में ‘आत्मनिर्भर भारत’ पर एक प्रस्तुति दी गई, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान इवेंट पिछले कुछ वर्षों में इंडिया की कंपनियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का एक हिस्सा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

दुनिया ने भारत की प्रतिभा-शक्ति के योगदान को देखा

पीएम ने कहा कि आपके इवेंट्स ने भारत में अवसरों को ग्लोबल ऑडियंस तक पहुंचाने में मदद की है. इस समय में रिवाइवल के बारे में बात करना स्वाभाविक है. ग्लोबल रिवाइवल और भारत को जोड़ना भी उतना ही स्वाभाविक है. विश्वास है कि ग्लोबल रिवाइवल की कहानी में भारत की अग्रणी भूमिका होगी.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं इसे दो फैक्टर्स के साथ निकटता से देखता हूं. पहला है- भारतीय प्रतिभा. दुनिया भर में आपने भारत की प्रतिभा-शक्ति के योगदान को देखा है. भारतीय टेक उद्योग और तकनीकी पेशेवरों को कौन भूल सकता है. वे दशकों से रास्ता दिखा रहे हैं. भारत प्रतिभा का एक पावर हाउस है, जो योगदान देने के लिए उत्सुक है.

इतिहास गवाह है भारत ने हर चुनौती पार की

कोरोनावायरस महामारी और भारत की आर्थिक अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय प्राकृतिक सुधारक हैं. इतिहास बताता है कि भारत ने हर चुनौती को पार किया है, चाहे वह सामाजिक हो या आर्थिक. एक तरफ भारत वैश्विक महामारी के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ रहा है. लोगों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, हम अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के लिए समान रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि जब भारत रिवाइवल की बात करता है तो यह रिवाइवल देखभाल और दया के साथ होता है. जो पर्यावरण और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए स्थायी है. भारतीयों में वो हासिल करने के क्षमता है जिसे असंभव माना जाता है. कोई आश्चर्य नहीं कि भारत में हम पहले से ही आर्थिक सुधार की हरी-भरी रिकवरी देख रहे हैं.

पीएम बोले कि महामारी ने एक बार फिर से दिखा दिया कि भारत का फार्मा इंडस्ट्री न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए एक संपत्ति है. इसने दवाओं की लागत को कम करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, खासकर विकासशील देशों के लिए. भारत दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. हम भारत में आने और अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए सभी ग्लोबल कंपनीज को आमंत्रित कर रहे हैं. आज भारत जिस तरह के अवसर प्रदान कर रहा है, ऐसा बहुत कम देश करेंगे.

वैक्सीन के उत्पादन-विकास में भारत की अहम भूमिका होगी

कोविड-19 वैकेसीन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बने टीके दुनिया के बच्चों की वैक्सीन जरूरतों के दो तिहाई के लिए जिम्मेदार हैं. आज हमारी कंपनियां कोविड-19 वैक्सीन के विकास और उत्पादन के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में सक्रिय हैं. मुझे यकीन है कि एक बार खोज के बाद वैक्सीन के उत्पादन और विकास में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts