आजादी मिलने के बाद जो इतिहास लिखा गया, उसमें अहम पक्षों को किया गया नजरअंदाज: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वागत में मशहूर हावड़ा ब्रिज को खूबसूरत लाइट्स से सजाया गया है. वह कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट के समारोह में भी हिस्‍सा लेंगे.
PM Narendra Modi Kolkata visit, आजादी मिलने के बाद जो इतिहास लिखा गया, उसमें अहम पक्षों को किया गया नजरअंदाज: पीएम मोदी

PM Narendra Modi Kolkata Visit Updates

  • प्रधानमंत्री मोदी ने रविंद्र सेतु (हावड़ा ब्रिज) पर लाइट एंड साउंड सिस्टम का अनावरण किया.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सभी को स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमेशा याद रखनी है, जो उन्होंने मिशिगन यूनिवर्सिटी में कुछ लोगों से संवाद के दौरान कही थी. स्वामी विवेकानंद ने उन्हें कहा था, “अभी वर्तमान सदी भले ही आपकी है, लेकिन 21वीं सदी भारत की होगी.”
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजनीतिक और सैन्य शक्ति तो अस्थाई होती है, लेकिन कला और संस्कृति के जरिए जो जनभावनाएं अभिव्यक्त होती हैं, वो स्थाई होती हैं और इसलिए, अपने समृद्ध इतिहास को, अपनी धरोहर को संजोकर रखना, उनका संवर्धन करना भारत के लिए, हर भारतवासी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
  • भारत को आदि शंकराचार्य, थिरुनावुक्कारासार जैसे कवि संतों का आशीर्वाद मिला. अंदाल, अक्का महादेवी, भगवान बशवेश्वर, गुरु नानक देव जी द्वारा दिखाया गया मार्ग, आज भी हमें प्रेरणा देता है.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि अंग्रेजी शासन के दौरान और स्वतंत्रता के बाद भी देश का जो इतिहास लिखा गया, उसमें इतिहास के कुछ अहम पक्षों को नजरअंदाज कर दिया गया.
  • अभी हम सभी ईश्वर चंद्र विद्यासागर जी की 200वीं जन्मजयंति मना रहे हैं. इसी तरह 2022 में जब भारत की आजादी के 75 वर्ष होंगे, तब एक और सुखद संयोग बन रहा है. साल 2022 में महान समाज सुधारक और शिक्षाविद राजा राममोहन राय की 250वीं जन्मजयंति आने वाली है: पीएम मोदी
  • पीएम मोदी ने कहा कि जब आजाद हिंद सरकार के 75 वर्ष पूरे हुए तो लाल किले में ध्वजारोहण का सौभाग्य मुझे खुद मिला. नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग भी बरसों से हो रही थी, जो अब पूरी हो चुकी है.
  • बिप्लॉबी भारत नाम से म्यूज़ियम बने, जिसमें नेताजी सुभाषचंद्र बोस, ऑरबिंदो घोष, रास बिहारी बोस, खुदी राम बोस, देशबंधु, बाघा जतिन, बिनॉय, बादल, दिनेश, ऐसे हर महान सेनानी को यहां जगह मिलनी चाहिए: पीएम मोदी
  • ये भी तय किया गया है कि देश के 5 Iconic Museums को International Standard का बनाया जाएगा। इसकी शुरुआत विश्व के सबसे पुराने म्यूजियम में से एक, Indian Museum Kolkata से की जा रही है: प्रधानमंत्री मोदी
  • पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का ये प्रयास है कि भारत के सांस्कृतिक सामर्थ्य को दुनिया के सामने नए रंग-रूप में रखे, ताकि भारत दुनिया में हैरिटेज टूरिज्म का बड़ा सेंटर बनकर उभरे.
  • भारत की कला, संस्कृति और अपनी हैरिटेज को 21वीं सदी के अनुसार संरक्षित करने और उनको Reinvent, Rebrand, Renovate और Rehouse करने का राष्ट्रव्यापी अभियान आज पश्चिम बंगाल से शुरु हो रहा है: प्रधानमंत्री मोदी
  • पीएम मोदी ने कहा, ‘अभी जब प्रदर्शनी देखी, तो ऐसा लगा था जैसे मैं उन पलों को स्वयं जी रहा हूं जो उन महान चित्रकारों, कलाकारों, रंगकारों ने रचे हैं, जीए हैं.
    बांग्लाभूमि की, बंगाल की मिट्टी की इस अद्भुत शक्ति, मोहित करने वाली महक को मैं नमन करता हूं.’
  • संस्कृति और साहित्य की तरंग और उमंग से भरे कोलकाता के इस वातावरण में आकर मन और मस्तिष्क आनंद से भर जाता है. ये एक प्रकार से मेरे लिए खुद को तरोताज़ा करने का और बंगाल की वैभवशाली कला और सांस्कृतिक पहचान को नमन करने का अवसर है: पीएम मोदी

ममता बनर्जी से मिले पीएम मोदी

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर हंगामे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर हैं. कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की है. CAA पर तृणमूल कांग्रेस के विरोध के बीच दोनों का पहली बार आमना-सामना हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं सालगिरह में शामिल होने के लिए गए हैं. लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार पीएम मोदी पश्चिम बंगाल गए हैं.

अपने लगभग 20 घंटों के दौरे के दौरान वे कोलकाता बंदरगाह के 150वें समारोह का उद्घाटन करने के अलावा पुनर्निर्मित की गईं चार ऐतिहासिक इमारतों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस दौरान वे रबिंद्र सेतु (हावड़ा पुल) पर एक लाइट एंड साउंड शो का भी उद्घाटन करेंगे और रामकृष्ण मठ तथा रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ भी जाएंगे.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में ओल्ड करेंसी बिल्डिंग में एक मूर्ति का अनावरण किया. इस दौरान पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी वहां मौजूद थे.

  • प्रधानमंत्री मोदी के कोलकाता दौरे का छात्र संगठन SFI विरोध कर रहा है. संगठन ने प्रधानमंत्री को एयरपोर्ट पर ‘मोदी वापस जाओ’ के पोस्टर भी दिखाए.
  • प्रधानमंत्री के दौरे से पहले अधिकारियों ने फुलप्रूफ सुरक्षा की गारंटी लेते हुए कहा कि हवाईअड्डे से शहर तक का पूरा रास्ता खाली करा दिया गया है. प्रदर्शन की किसी संभावना को खत्म करने के लिए सड़कों पर बैरीकेड लगा दिए गए हैं.
  • ख़बर है कि प्रधानमंत्री मोदी आज रात बेलूर मठ में रुक सकते हैं. उनका राजभवन में रुकने का कार्यक्रम कैंसिल हो सकता है.

PM Narendra Modi Kolkata visit, आजादी मिलने के बाद जो इतिहास लिखा गया, उसमें अहम पक्षों को किया गया नजरअंदाज: पीएम मोदी

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज कोलकाता के मिलेनियम पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो के उद्घाटन में उपस्थित होंगी.
  • पीएम मोदी ने दौरे पर रवाना होने से पहले ट्वीट किया, “मैं आज और कल पश्चिम बंगाल में रहने को लेकर उत्‍साहित हूं. मैं रामकृष्‍ण मिशन में वक्‍त गुजारने को लालायित हूं जब हम स्‍वामी विवेकानंद की जयंती मनाएंगे. वह जगह कुछ खास है. फिर भी वहां कुछ खाली सा होगा! जिस व्‍यक्ति ने मुझे ‘जन सेवा ही प्रभु सेवा’ का पवित्र सिद्धांत सिखाया, स्‍वामी आत्मस्थानंद वहां नहीं होंगे. रामकृष्‍ण मिशन में होना और उनकी पवित्र मौजूदगी ना होना अकल्‍पनीय है.”

  • पीएम के स्‍वागत में मशहूर हावड़ा ब्रिज को खूबसूरत लाइट्स से सजाया गया है.

PM Narendra Modi Kolkata visit, आजादी मिलने के बाद जो इतिहास लिखा गया, उसमें अहम पक्षों को किया गया नजरअंदाज: पीएम मोदी

  • मोदी के दौरे से पहले दो संगठनों द्वारा नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे और सड़कों पर गो बैक के झंडों के साथ-साथ बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन की योजना की संभावना के बीच सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

चार धरोहर इमारतों की पुरानी दीर्घाओं को क्यूरेट करने के अलावा नई प्रदर्शनियों के साथ प्रतिष्ठित दीर्घाओं का नवीनीकरण किया गया है. यह नवीकरण अभ्यास देश के विभिन्न मेट्रो शहरों में प्रतिष्ठित इमारतों के आसपास सांस्कृतिक स्वरूप विकसित करने के लिए मंत्रालय की पहल का हिस्सा है. कोलकता के साथ शुरुआत के बाद अब यह दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी में भी किया जा रहा है. पीएम मोदी कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट के समारोह में भी हिस्‍सा लेंगे. ट्रस्‍ट के रिटायर्ड कर्मचारियों को पेंशन के लिए चेक देंगे.

ये भी पढ़ें

ममता बनर्जी ने पहना भगवा, कैलाश विजयवर्गीय ने पूछा- ये बदलाव है या पाखंड?

Related Posts