प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की PM-KISAN की छठी किस्त, एग्रीकल्चर फंड भी लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड की लॉन्चिंग की. साथ ही 'पीएम किसान योजना’ (PM-KISAN scheme) के तहत किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी की.
pm launches Agriculture Infrastructure Fund, प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की PM-KISAN की छठी किस्त, एग्रीकल्चर फंड भी लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसानों के हित से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इसमें उन्होंने किसानों के लिए एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (pm launches Agriculture Infrastructure Fund) की शुरुआत की. साथ ही ‘पीएम किसान योजना’ के तहत किसानों को मिलने वाली राशि की छठी किस्त भी जारी की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कृषि अवसंरचना कोष (Agriculture Infrastructure Fund) की लॉन्चिंग की. इसके तहत किसानों को लोन की सुविधा मिलेगा. यह कदम आत्म निर्भर कृषि के तहत उठाया गया है. पीएम मोदी ने बताया कि इससे गांवों-गांवों में बेहतर भंडारण, आधुनिक कोल्ड स्टोरेज की चेन तैयार करने में मदद मिलेगी और गांव में रोज़गार के अनेक अवसर तैयार होंगे.

आज हलषष्टी है, भगवान बलराम की जयंति है. सभी देशवासियों को, विशेषतौर पर किसान साथियों को हलछठ की, दाऊ जन्मोत्सव की, बहुत-बहुत शुभकामनाएं. इस बेहद पावन अवसर पर देश में कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए एक लाख करोड़ रुपए का विशेष फंड लॉन्च किया गया है.

साथ ही नरेंद्र मोदी ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की छठी किस्त भी जारी हुई. बीते डेढ़ साल में इस योजना के माध्यम से 75 हज़ार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं. इसमें से 22 हज़ार करोड़ रुपए तो कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान किसानों तक पहुंचाए गए हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts