सऊदी अरब की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी, तेल कंपनी अरामको भारत में निवेश की बना रही है योजना

सऊदी अरब ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्ज़ा हटाने के फैसले को लेकर भारत का समर्थन किया था.
pm modi to visit saudi arabia soon, सऊदी अरब की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी, तेल कंपनी अरामको भारत में निवेश की बना रही है योजना

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल के बाद अब पीएम मोदी सऊदी अरब की यात्रा पर जा सकते हैं. हालांकि इस दौरे को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करेंगे.

बताया जा रहा है कि इस मुलाक़ात के दौरान दोनों के बीच निवेश और आर्थिक संबंधों पर चर्चा होगी. इसके अलावा पीएम मोदी सऊदी अरब के शीर्ष नेतृत्व से मिलकर द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर भी बात करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी इस दौरे में रियाद में आयोजित एक निवेश सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे. ये निवेश सम्मेलन खाड़ी के देशों ने आयोजित किया है.

ज़ाहिर है सऊदी अरब ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्ज़ा हटाने के फैसले को लेकर भारत का समर्थन किया था. सऊदी अरब प्रमुख इस्लामिक देशों में से एक है इसलिए इनका समर्थन भारत के लिए बड़ी कूटनीतिक जीत है.

इससे पहले अजित डोवल 2 अक्टूबर को सऊदी अरब दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने प्रिंस सलमान ले मुलाक़ात की थी और कश्मीर के हालात की जानकारी दी थी. इसके अलावा डोवल ने अपने समकक्ष मुसैद अल ऐबान के साथ भी बैठक की. दोनों नेताओं के बीच राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई.

मुसैद सऊदी अरब के काउंसिल ऑफ पॉलिटिकल एंड सिक्योरिटी अफेयर्स तथा नेशनल साइबर सिक्योरिटी अथॉरिटी के चेयरमैन भी हैं.

ज़ाहिर है सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का निर्यातक है. सऊदी अरब भारत में पेट्रो रसायन, इन्फ्रास्ट्रक्चर और खनन समेत अन्य क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर निवेश कर सकता है. वहीं सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको भारत में बड़े पैमाने पर निवेश की योजना बना रही है.

Related Posts