‘आयुष्मान भारत’ जैसे एक और मिशन की तैयारी में केंद्र सरकार, अब Health ID बनाई जाएगी!

इस डिजिटल प्लेटफार्म (Digital Platform) में मुख्य रूप से चार बिंदुओं को शामिल किया गया है. ये हैं- हेल्थ आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकार्ड, डॉक्टर्स और हेल्थ फैसिलिटी की रजिस्ट्री.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 अगस्त को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की घोषणा कर सकते हैं. NDHM के तहत देश के प्रत्येक नागरिक की पर्सनल हेल्थ आईडी बनाई जाएगी. प्रत्येक नागरिक का हेल्थ रिकार्ड डिजिटाइज्ड किया जाएगा. साथ ही इसमें डॉक्टर्स और हेल्थ फैसिलिटी की रजिस्ट्री भी होगी.

15 अगस्त को पीएम मोदी कर सकते हैं घोषणा

टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्र के हवाले से बताया है कि इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक रूप से कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. साथ ही इस हफ्ते के अंत तक इसे लेकर अंतिम फैसला हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में इस मिशन को लॉन्च करने की घोषणा कर सकते हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

इस डिजिटल प्लेटफार्म में मुख्य रूप से चार बिंदुओं को शामिल किया गया है. ये हैं- हेल्थ आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकार्ड, डॉक्टर्स और हेल्थ फैसिलिटी की रजिस्ट्री. कुछ समय बाद इसमें ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सर्विस को भी शामिल किया जाएगा. फिलहाल इसे लेकर रेगुलेटरी गाइडलाइन्स बनाई जा रही हैं.

‘हेल्थ सिस्टम में आएगी पारदर्शिता’

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) के मुख्य कार्यकारी इंदु भूषण ने कहा, “NDHM के लागू होने से हेल्थ सेवाओं की क्षमता और पारदर्शिता में वृद्धि होगी. इस योजना से भारत संयुक्त राष्ट्र वैश्विक हेल्थ कवरेज के लक्ष्य को भी हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा.”

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत को लागू करने वाली NHA ने ऐप और वेबसाइट को तैयार किया है. इस योजना को हेल्थकेयर सेक्टर में आयुष्मान भारत के बाद इसे एक बड़ी योजना के तौर पर देखा जा रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts