5 ट्रिलियन इकॉनमी के लिए PM मोदी की खास बैठक, वित्‍त मंत्री नहीं आईं नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में टूरिज्म, इंफ्रास्ट्रक्चर और एग्रीकल्चर बेस्ड इंडस्ट्री में अपार संभावनाएं मौजूद होने की बात कही.
pm narendra modi, 5 ट्रिलियन इकॉनमी के लिए PM मोदी की खास बैठक, वित्‍त मंत्री नहीं आईं नजर

बजट की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने आज नीति आयोग में एक्पर्ट्स, इकॉनोमिस्ट्स और बिजनेस लीडर्स के साथ बैठक की. प्रधानमंत्री के अलावा नीति आयोग की बैठक में कैबिनेट के आला मंत्री मसलन गृहमंत्री अमित शाह, वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और नरेंद्र सिंह तोमर और कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे. हालांकि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन आज की इस बैठक में मौजूद नहीं थीं.

बैठक में PM ने भारत को 5 ट्रिलियन की इकॉनोमी बनाने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स से एक दिशा में प्रयास करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि सरकार खुले मन से नए सुझावों और मौजूदा नीतियों में बदलाव के लिए हमेशा तैयार है.

मौजूदा हालात में अर्थव्यवस्था की धीमी रफ्तार और विकास दर में कमी से जूझ रहे देश की अर्थव्यवस्था को बल देने के क्रम में PM ने कहा कि, 5 ट्रिलयन इकॉनोमी बनने की दिशा में सभी मिल कर प्रयास करें. प्रधानमंत्री ने कहा कि टारगेट को हासिल करने के लिए देश में बुनियादी क्षमता मौजूद है, बस उसे सही दिशा में बढ़ाते जाना है. साथ ही उन्होंने कहा कि आर्थिक मुद्दों की समझ बढ़ाने के लिए खुली चर्चा और मंथन जरूरी है. विकास की रफ्तार पकड़ाने के लिए PM ने मौजूदा पॉलिसी में बदलाव के लिए सभी के सुझावों का स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में टूरिज्म, इंफ्रास्ट्रक्चर और एग्रीकल्चर बेस्ड इंडस्ट्री में अपार संभावनाएं मौजूद होने की बात कही. पर्यटन, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में ग्रोथ बढ़ाने और रोजगार पैदा करने की अपार संभावना और क्षमता पर बल देते हुए PM ने इसमें तेजी लाने जरूरत पर बल दिया.

भविष्य में विकास के रोडमैप में किसी तरह की अड़चन या कमी न आये इसके लिये PM मोदी खुद बजट की तैयारियों को लेकर मैराथन मीटिंग्स कर रहे हैं. इस बावत वो देश के टॉप इंडस्ट्रियलिस्ट्स से पहले ही मिल चुके हैं. उसके बाद आज अर्थव्यवस्था के एक्सपर्ट्स और इकॉनोमिस्ट से मिले. इस बैठक में कुल 39 अर्थशास्त्री और 36 बड़े अधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- सरकारी कागजात लीक करने के मामले में SSP वैभव कृष्णा सस्पेंड, 5 अन्य IPS भी महत्वपूर्ण पदों से हटाए गए

Related Posts