howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी
howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी

Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी

मोदी का संबोधन शुरू.
howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी

PM Narendra Modi in US Live, Howdy Modi Event Today in Houston Live News Updates: 

 

Live Updates:

पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया. इस दौरान ट्रंप मुस्कराते हुए दिखे.

ट्रंप खुद भी आर्ट ऑफ द डील में माहिर हैं. मैं उनसे बहुत कुछ सीख रहा हूं. ट्रंप मुझे टफ डीलर कहते हैं- मोदी

ट्रंप मुझे टफ नेगोशिएटर कहते हैं लेकिन वो खुद भी आर्ट ऑफ डीलिंग में माहिर हैं- मोदी

वो जो मुश्किलों का अंबार है वही तो मेरे हौंसलों की मिनार है…पीएम मोदी ने कविता की दो लाइनें पढ़ी

अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए। मैं यहां पर जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में प्रेसिडेंट ट्रंप पूरी मजबूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हुए हैं.

अब भारत के संविधान ने जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं, वहीं अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं। वहां की महिलाओं-बच्चों-दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया है.

देश के सामने 70 साल से एक और बड़ा Challenge था जिसे कुछ दिन पहले भारत ने Farewell दे दिया है. आर्टिकल 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था. इस स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रहीं थीं.

अब भारत के संविधान ने जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं, वहीं अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं. वहां की महिलाओं-बच्चों-दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया है.

जितना महत्व वेलफेयर को दिया उतना ही फेयरवेल को भी दे रहे हैं. 1500 से ज्यादा कानूनों को भी फेयरवेल दे चुका है. टैक्स के जाल को भी हमने फेयरवेल दिया.

24 घंटे में नई कंपनी रजिस्टर हो जाती है. 31 अगस्ते को एक दिन में करीब 50 लाख लोगों ने अपना इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भरा है. यानी ह्यूस्टन की कुल आबादी के डबल से ज्यादा ने एक दिन में टैक्स रिटर्न भरा.


10,000 सर्विसेज राज्य और केंद्र सरकारों की ऑनलाइन है. एक हफ्ते में पासपोर्ट घर आ जाता है.

सिर्फ पांच साल में 2 लाख किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का निर्माण किया, 5 साल में 11 करोड़ शौचालय.  जितना महत्व ease of doing का उतना ही ease of living का भी है

बीते पाँच सालों में 130 करोड़ भारतीयों ने मिलकर हर क्षेत्र में ऐसे नतीजे हासिल किए हैं, जिनकी पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था.

आज रूरल सैनिटेशन 99 प्रतिशत पर है. देश में कुकिंग गैस कनेक्शन भी पहले 55 प्रतिशत के करीब था. पांच साल के भीतर हमने इसे 95 प्रतिशत पहुंचा दिया सिर्फ पांच साल में हमने 15 करोड़. 150 मिलियन लोगों को गैस कनेक्शन से जोड़ा.

भारत का सबसे बड़ा संकल्प है न्यू इंडिया, आज भारत का सबसे चर्चित शब्द है विकास, सबसे बड़ा मंत्र है सबका साथ सबका विकास, सबसे बडी नीति है जन भागीदारी, सबसे बड़ा नारा है संकल्प से सिद्धी.

60 साल के बाद ऐसा हुआ जब पूर्ण बहुमत के साथ बनी कोई सरकार.
ये सब आखिर क्यों हुआ किसकी वजह से हुआ…मोदी की वजह से नहीं हुआ ये हिंदुस्तानवासियों की वजह से हुआ.

2019 एक ऐसा चुनाव था जिसने भारतीय लोकतंत्र का परचम पूरी दुनिया में लहरा दिया. चुनाव में 61 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. मतलब अमेरिका की जनसंख्या का डबल. 8 करोड़ युवा तो ऐसे हैं जिन्होंने पहली बार वोट डाला. भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में सबसे ज्यादा महिलाओं ने वोट डाला था और सबसे ज्यादा महिलाएं चुन कर आई हैं.

ट्रंप का यहां आना और भारत के लिए मेरे लिए. इतनी प्रशंसा में काफी कुछ कहना…मुझे शुभकामना देना.  1.3 बिलियन भारतीयों का ये सम्मान है.
मोदी अकेला कुछ नहीं है. मैं 130 करोड़ लोगों के आदेश पर काम करने वाला साधारण आदमी हूं.
आपने जब पूछा है हाउडी मोदी…उसका जवाब यही है कि भारत में सब अच्छा है.

हम ऐसे तत्वों को जवाब दे रहे हैं जो हमारी सुरक्षा पर हमला करते हैं…हम दैनिक आधार पर ऐसा कर रहे हैं. इसके अलावा हम अभूतपूर्व कार्रवाई कर रहे हैं अपनी दक्षिणी सीमा पर अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए. बहुत अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए. हम चाहते हैं कि हम अमेरिकी वासियों के प्रति वफादार रहें…चाहे वो अफ्रीकी अमेरिकी हो या भारतीय अमेरिकी हो…हम चाहते हैं कि ऐसा देश बनाएं….जो भी यहां आए उसे सुरक्षा मिले. मुक्तचिंतन में यकीन रखने वाले देशभक्तों का देश है अमेरिका. महान मित्र और महान नेता मोदी का यहां आने के लिए धन्यवाद करता हूं…

अंतरिक्ष के क्षेत्र में हम आशा करते हैं कि हमें भारत से सहयोग प्राप्त होगा. अतिवादी इस्लामिकों से हमारी सुरक्षा और स्वतंत्रता करने वाले भारतीय और अमेरिकी सैनिकों का धन्यवाद व्यक्त करता हूं.

हम ऐसे तत्वों को जवाब दे रहे हैं जो हमारी सुरक्षा पर हमला करते हैं. हम दैनिक आधार पर ऐसा कर रहे हैं. इसके अलावा हम अभूतपूर्व कार्रवाई कर रहे हैं अपनी दक्षिणी सीमा पर अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए बहुत अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए.

कच्चे तेल का निर्यात 400 प्रतिशत बढ़ा है. पांच ऐसे निकाय हैं जो कार्यरत होंगे. निर्यात से अमेरिका का व्यापार बढ़ने के अलावा भारत की सुरक्षा भी बढ़ती है

मोदी ने 30 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है. प्रतिदिन अमेरिका में भारतीय अमेरिकी अभूतपूर्व काम कर रहे हैं…टेक्नोलॉजी में उनका अहम योगदान है…वह रोजगार बढ़ा रहे हैं.
हम स्वागत करते हैं भारतीयों के निवेश का जो अमेरिका में निवेश करना चाहते हैं…भारत ने कभी भी अमेरिका में इतना निवेश नहीं किया जितना वो आज कर रहा है.

अमेरिकी निर्यात को भारत में बढ़ाने की कोशिश करेंगे…बहुत जल्द ही भारत में बहुत बढ़िया-बढ़िया अमेरिकी बास्केटबॉल भी जाएगी…मुंबई में हजारों लोग इकट्ठा होंगे और मैं और पीएम मोदी वहां मौजूद रहेंगे.

टैक्सस में बेरोजगारी सबसे कम स्तर पर है अमेरिका के इतिहास में. पिछले 51 वर्षों में अमेरिका में बेरोजगारी निम्न स्तर पर है. बेरोजगारी में 33 प्रतिशत की कमी आई है….असमानता कम हो रही है. लोगों की आय बढ़ रही है.

आपने हमारे मूल्यों को आगे बढ़ाया…मैं आपको राजदूत मानता हूं… मैं आपको कहना चाहूंगा की आपको डोनाल्ड ट्रंप से अच्छा दोस्त राष्ट्रपति नहीं मिलेगा…..दोनों देशों का संविधान हम इस देश के वासी लाइन से ही शुरू होता है….मोदी के नेतृत्व में पूरा देश देख रहा है कि भारत विकास कर रहा है…. भारत और अमेरिका में लोग संबंद हो रहे हैं क्योंकि हम लालफीताशाही को खत्म कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज दो बड़े लोकतंत्र के दोस्ती का दिन है. आज इतिहास बनते पूरी दुनिया देख रही है. मुझे 2017 में ट्रंप ने अपनी फैमिली से मिलाया था. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अमेरिकी के संबंध बहुत अच्छे हैं और हम सच्चे मित्र हैं.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का संबोधन शुरू

उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत गुड मॉर्निंग ह्यूस्टन, गुड मॉर्निंग टेक्सस, गुड मॉर्निंग अमेरिका की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ट्रंप किसी परिचय के मोहताज नहीं है. अरबों लोग ट्रंप के शब्द-शब्द को फॉलो करते हैं. विश्व की राजनीति में ट्रंप का बड़ा वजूद है. मुझे ट्रंप में हमेशा अपनापन दिखता है. उन्होंने कहा कि ‘अब की बारी ट्रंप सरकार’.

दोस्तों, आज सुबह हमारे बीच बेहद खास मेहमान हैं.

मोदी का भाषण शुरू, गुड मॉर्निंग ह्यूस्टन, गुड मॉर्निंग टेक्सस, गुड मॉर्निंग अमेरिका से किया भाषण शुरू

मोदी-ट्रंप एकसाथ मंच पर मौजूद, स्पर्श ने गाया भारतीय नेशनल एंथम

मोदी-ट्रंप एकसाथ मंच पर मौजूद, अमेरिका का नेशनल एंथम गाया जा रहा है

‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम हाउस मेजॉरिटी लीडर स्टेनी एच होयर ने कहा कि भारत जैसा अमेरिका भी अपनी परंपराओं पर गर्व करता है ताकि गांधी की शिक्षा से भविष्य सुरक्षित हो सके और नेहरू की भारत की दृष्टि एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र के रूप में हो जहां मानवाधिकारों का सम्मान प्रत्येक व्यक्ति की रक्षा करता हो.

मंच को तैयार किया जा रहा है मोदी और ट्रम्प के बैठने के लिए सीटिंग arrangement किये जा रहे है.

मार्टिन लूथर किंग और महात्मा गांधी की तस्वीरों को बैकग्राउंड रखते है गांधी जी का प्रिय भजन वैष्णव जन को तैने कहिये प्रस्तुत किया जा रहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को की ऑफ ह्यूस्टन देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि ने अपने संबोधन में कहा कि भारत हमारे प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में साथ है. अमेरिका भारत को एक भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखता है. अमेरिका में रह रहे भारतीय की वजह से दोनों देशों में संबंध बहुत अच्छे हो गए हैं. भारत के लोगों ने अमेरिका में बड़ा योगदान दिया है. भारत तेजी से विकास कर रहा है और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है.

अभी स्टेनी हेयर बोल रहे हैं जो मैजोरिटी लीडर हैं और अमेरिकी कांग्रेस के नंबर 2 हैं

सेक्यूरिटी ने मीडियो को अपने स्थान पर जाने को कहा है. ट्रंप पहुंचने वाले हैं.

प्रधानमंत्री मोदी मंच पर पहुंच चुके हैं. यहां वो 50 हजार लोगों की विशाल सभा को संबोधित करने वाले हैं. ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंच साझा कर रहे हैं. दोनों दिग्गज करीब 100 मिनट साथ रहेंगे.

  • सांस्कृतिक कार्यक्रम खत्म हो गए है। ह्यूस्टन के मेयर बोल रहे है.
  • पीएम मोदी ने ट्रंप के ट्वीट को रीट्वीट किया. पीएम मोदी ने रिप्लाई में लिखा ‘वाकई आज का दिन शानदार होगा. आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं’ .
  • HowdyModi कार्यक्रम के लिए एनआरजी स्टेडियम में भीड़ जुट रही है. इस दौरान लोगों का उत्साह देखने लायक है. वंदे मातरम के साथ-साथ मोदी-मोदी के नारे स्टेडियम में लग रहे हैं. कुछ लोग स्टेडियम में ‘मंदिर यहीं बनाएंगे’ का नारा भी लगाते दिखे.
  • हाउडी मोदी इवेंट की शुरुआत जन गण मन से होगी. पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप और हजारों की भीड़ के सामने एक बेहद खास बच्चा स्पर्श शाह इसकी शुरुआत करेंगे. वहीं, हाउडी मोदी के कार्यक्रम में इंडियन मुस्लिम एसोसिएशन के सदस्य भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. अमेरिका में रह रहे भारतीय मुस्लिमों का कहना है कि वो पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयार हैं.
  • ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के गेट भारतीय समय के मुताबिक शाम 4.30 बजे खोल दिए जाएंगे और स्टेडियम में 9 बजे रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का भाषण होगा. इस कार्यक्रम का समापन भारतीय समय के मुताबिक रात 12.30 बजे होगा.
  • 23 सितंबर: क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे. आतंकवाद मामले पर नेता दुनियाभर के कई नेताओं से मिलेंगे. अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात.
    24 सितंबरः यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे. महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में 3 चीजों की शुरुआत करेंगे.
    गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे. ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात.
    25 सितंबरः CARICOM की बैठक में हिस्सा लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात संभव.
    27 सितंबर: यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे.
  • भारतीय समयानुसार ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के गेट शाम 4.30 बजे खोल दिए जाएंगे. स्टेडियम में 9 बजे रात तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा.
  • पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में कश्‍मीरी प‍ंडितों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्‍य ने पीएम मोदी का हाथ चूमते हुए कहा कि ‘सात लाख कश्‍मीरी प‍ंडितों की ओर से आपका धन्‍यवाद.’

  • वोहरा समुदाय के लोगों ने ह्यूस्टन में आज पीएम मोदी से मुलाकात की. इन लोगों ने मोदी का जोरदार स्वागत किया.

  • पीएम मोदी अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में तेल क्षेत्र के सीईओ के साथ बैठक की. इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच 5 मिलियन टन LNG पर समझौता हुआ है.
  • ये बैठक ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में हुई. टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए.

  • पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में सिख समुदाय के लोगों से मुलाकात की. इस दौरान करतारपुर कॉरिडोर पर चर्चा हुई.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान से आजादी के लिए PM मोदी से मदद मांगने ह्यूस्टन पहुंचे बलूच, सिंधी और पश्तो समूह

ह्यूस्टन के जॉर्ज बुश एयरपोर्ट पहुंचे पीएम मोदी, जगह-जगह हो रहा है भव्य स्वागत

2021 में पहले भारतीय को खुद के रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजेगा भारत: ISRO चीफ सिवन

howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी
howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी

Related Posts

howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी
howdy modi, Howdy Modi: भारत आज चुनौतियों को टाल नहीं रहा, उनसे टकरा रहा है: पीएम मोदी