बजट 2019 पर बोले पीएम मोदी- लोगों की जिंदगी आसान बनाएगा

PM मोदी ने कहा कि इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा.

नई दिल्‍ली: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में चालू वित्त वर्ष 2019-20 का पूर्ण बजट पेश किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट 2019-20 को ‘विकास की रफ्तार को गति देने वाला’ बजट बताया है. उन्‍होंने कहा, “ये देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है.’ बजट 2019 पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्‍होंने कहा कि “इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा. इस बजट के माध्यम से मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी। विकास की रफ्तार को गति मिलेगी.”

पीएम ने कहा, “इस बजट से टैक्स व्यवस्था का सरलीकरण होगा. इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण होगा. ये बजट उद्यम और उद्यमों को मजबूत बनाएगा, देश में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाएगा. देश निराशा के वातावरण से बाहर निकल रहा है. ये बजट लोगों का जीवन आसान बनाएगा.”

निर्मला सीतारमण का पहला बजट, पढ़ें प्रमुख बातें

बजट 2019 पर मोदी ने कहा कि “यह एक ग्रीन बजट है जिसमें पर्यावरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और सोलर सेक्टर पर विशेष बल दिया गया है. इस बजट में आर्थिक जगत के रिफॉर्म भी हैं. आम नागरिक के लिए ईज ऑफ लिविंग भी है और साथ ही गांव और गरीब का कल्याण भी है.”

उन्‍होंने कहा, “पिछले 5 साल में देश निराशा के वातावरण को पीछे छोड़ चुका है. आज देश उम्मीदों और आत्मविश्वास से भरा हुआ है आज लोगों के जीवन में नई आकांक्षाएं और अपेक्षाएं हैं. ये बजट देश को विश्वास दे रहा है कि इन्हें पूरा किया जा रहा है. ये विश्वास दे रहा है कि दिशा सही है, प्रोसेस ठीक है, गति सही है इसलिए लक्ष्य तक पहुंचना तय है.”

पीएम ने कहा कि “पिछले 5 वर्षों में हमारी सरकार ने गरीब, शोषित और वंचितों को सशक्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाये हैं. अब अगले 5 वर्षों में यही एम्‍पावरमेंट उन्हें देश के विकास का पावर हाउस बनाएगा.”

ये भी पढ़ें

‘यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है’, निर्मला सीतारमण ने जो शेर कहा, पढ़ें वो पूरी ग़ज़ल

वन नेशन वन कार्ड: मेट्रो हो या टोल, हर जगह एक कार्ड से होगा डिजिटल पेमेंट

रेल-रोड-एयरपोर्ट कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर, गंगा के रास्ते चार गुना बढ़ जाएगी आवाजाही