नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में कानपुर पहुंचे पीएम मोदी, स्टीमर से लिया सफाई का जायजा

बैठक में पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा की स्थिति को लेकर चर्चा हुई.

narendra modi, narendra modi birthday, narendra modi 69th birthday, narendra modi ke bhashan, when was narendra modi born, narendra modi ke samachar, narendra modi samachar, narendra modi janmadin, narendra modi janmdin, narendra modi birthday date and time, when narendra modi birthday, today birthday, 17 september birthday, narendra modi birthday wishes, pic of narendra modi, narendra modi born, happy birthday narendra modi

गंगा को अविरल और निर्मल बनाने की सरकारी कोशिशों को देखने और उसकी समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कानपुर पहुंचे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फूल देकर उनका स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने शहीद चंद्रशेखर को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में शामिल होने पहुंचे. आज वह स्टीमर से गंगा की सफाई का जायजा भी लेंगे.

नमामि गंगा प्रोजेक्ट की समीक्षा से जुड़े इस बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दो राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, बिहार और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के अलावा गंगा किनारे स्थित सभी पांच राज्यों के कई मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र सहित 40 से अधिक प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल, जीवन हरियाली यात्रा में व्यस्त रहने की वजह से वह इस बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. बिहार के मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

जारी हुए कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.25 बजे चकेरी एयरपोर्ट पर उतरे. यहां से हेलीकॉप्टर द्वारा सीएसए स्थित हेलीपैड पर उतरकर बैठक में शामिल होने पहुंचे. कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोपहर 2.35 बजे वह दिल्ली रवाना हो जाएंगे. इस दौरान वह काउंसिल की बैठक के बाद दोपहर 1.05 बजे से लेकर 1.55 बजे तक स्टीमर से गंगा का निरीक्षण करेंगे.

बैठक में पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा की स्थिति को लेकर चर्चा की जाएगी. इन प्रदेशों में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए अभी तक जो भी काम हुए हैं, पीएम मोदी उनकी समीक्षा करेंगे. इसके बाद आने वाले समय में गंगा को स्वच्छ और उसके किनारों को सुंदर बनाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है, इसकी कार्ययोजना भी बनाई जाएगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और अधिकारियों के साथ अटल घाट से सीसीमऊ तक मोटर बोट के जरिए गंगा का निरीक्षण करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो ट्वीट कर पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री और अधिकारियों का स्वागत किया. उन्होंने लिखा कि मां गंगा की धारा अब कानपुर के घाटों पर स्वच्छ और निर्मल है, जल आचमन के उपयुक्त हो गया है, ऐसा आपके विजन और मार्गदर्शन के बिना सम्भव नहीं था. इस बैठक में भाग लेने वाले सभी अतिथियों, मा. केंद्रीय मंत्रियों, देश के विभिन्न प्रदेशों से आए मा. मुख्यमंत्रियों का भी स्वागत एवं अभिनंदन.


उन्होंने एक और ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेश की ओर से स्वागत किया. उन्होंने लिखा, ‘मा. प्रधानमंत्री जी उत्तर प्रदेश आपका स्वागत करता है. पुण्यसलिला, मोक्ष-प्रदायिनी, सभ्यता प्रसूता, संस्कृति जननी, राष्ट्र नदी माँ गंगा के तट पर राष्ट्रीय गंगा परिषद की प्रथम बैठक एवं अध्यक्षता में पधारे आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी का कोटिशः अभिनंदन.’

ये भी पढ़ें –

योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से मांगे 11 रुपये और एक पत्थर

प्रशांत किशोर JDU में अनुकंपा पर, देखें अपना रास्ता: बोले नीतीश के करीबी RCP सिंह

Related Posts