2021 करोड़ रुपए में कर चुके हैं 92 देशों की यात्रा, अब ‘अंतिम विदेशी दौरे’ पर दक्षिण कोरिया में पीएम मोदी

Narendra Modi, Narendra Modi visits, Narendra Modi foreign, Narendra Modi updates, PM Narendra Modi, PM Narendra Modi visits, South Korea, South Korea Modi, Foreign Visits, National news, 2021 करोड़ रुपए में कर चुके हैं 92 देशों की यात्रा, अब ‘अंतिम विदेशी दौरे’ पर दक्षिण कोरिया में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के दो दिवसीय दौरे पर गए हुए हैं. पीएम मोदी गुरुवार को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुंचे. यह दूसरा मौका है जब मोदी बतौर प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी की यह अंतिम विदेश यात्रा है. हालांकि उनके अभी भूटान जाने की भी संभावना है. लेकिन अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

पीएम मोदी ने की इन देशों की यात्रा
पीएम मोदी अपने पांच साल के कार्यकाल में अब तक कुल 93 देशों की यात्रा कर चुके हैं. इसके लिए वो कुल 49 बार विदेश के लिए रवाना हुए. 41 देश ऐसे हैं जहां पर मोदी ने एक बार पीएम की हैसियत से दौरा किया. 10 देश ऐसे हैं जहां पीएम मोदी दो बार गए. पीएम मोदी फ्रांस और जापान तीन-तीन बार जा चुके हैं. इसके अलावा रूस, सिंगापुर, जर्मनी और नेपाल वो देश हैं जिनकी पीएम मोदी ने चार-चार बार यात्रा कीं. वहीं, पीएम मोदी चीन और अमेरिका पांच-पांच बार जा चुके हैं.

विदेश यात्राओं की पर खर्च हुए इतने करोड़
पीएम मोदी ने अब तक (दक्षिण कोरिया से पहले) जिन 92 देशों की यात्रा की है, उन पर कुल 2021 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. इन यात्राओं का औसत निकाला जाए तो पीएम मोदी ने अपनी एक विदेश यात्रा पर औसतन 22 करोड़ रुपए खर्च किए. यानी कि पीएम मोदी की एक विदेश यात्रा के लिए देश की जनता के धन का 22 करोड़ रुपए खर्च किया गया.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से तुलना
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यूपीए-1 के कार्यकाल में 50 देशों की यात्रा की थी. इसके लिए कुल 1350 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. अगर मनमोहन सिंह की विदेश यात्राओं का औसत निकाला जाए तो उन्होंने एक यात्रा पर औसतन 27 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

2015 में की सबसे ज्यादा विदेश यात्राएं
पीएम मोदी ने साल 2015 में सबसे ज्यादा विदेश यात्राएं की. वह इस साल कुल 24 देशों की यात्रा पर गए. साल 2016 और 2018 में उन्होंने 18-18 देशों की यात्रा की. वहीं, साल 2017 में वह कुल 19 देशों के दौरे पर गए. 2014 मोदी के पीएम कार्यकाल का पहला साल था. 2014 के शेष महीनों में उन्होंने 13 देशों की यात्रा की.

विदेशी यात्राओं से ये हुआ हासिल
पीएम नरेंद्र मोदी ने 93 देशों की यात्रा में कुल 480 समझौते और एमओयू पर हस्ताक्षर किए. भारतीय जनता पार्टी का यह दावा रहा है कि पीएम मोदी की विदेश यात्राओं से भारत की छवि काफी मजबूत हुई है. भारत को अब अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गंभीरता से लिया जाने लगा है. हालांकि विपक्षी पार्टियां लंबे समय से पीएम मोदी के विदेश दौरों पर सवाल उठाती रही हैं.

Related Posts