करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, गृहमंत्री शाह भी होंगे मौजूद

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अक्टूबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी इस दौरान पीएम मोदी के साथ मौजदू रहेंगे. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

हरसिमरत कौर ने ट्वीट किया, “गुरु नानक देव जी के आशीर्वाद से आखिरकार सिख पंथ को श्री करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार का सौभाग्य मिल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी 8 नवंबर को श्री करतारपुर साहिब कॉडोर का उद्घाटन करेंगे. 8 नवंबर को इतिहास रचा जाएगा.”

550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम शुरू
रिपोर्ट के मुताबिक, करतारपुर कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो चुका है. पंजाब में कई जगहों पर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम भी शुरू हो गए हैं. लोगों को उद्घाटन होने का इंतजार है.

दूसरी तरफ, पाकिस्तान की तरफ से उद्घाटन की तारीख अभी फाइनल नहीं हुई है. दो दिन पहले ही इसे लेकर बयान आया है. लेकिन भारत की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है.

वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे भारतीय श्रद्धालु 
बता दें कि ये कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ेगा. भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर पाएंगे. उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल परमिट हासिल की जरूरत होगी. करतारपुर साहिब की स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी.

परियोजना निदेशक आतिफ माजिद ने 16 सितम्बर को पाकिस्तानी और विदेशी पत्रकारों की यात्रा में कहा कि कॉरिडोर का 86 फीसदी काम पूरा हो गया है. नौ नवंबर को इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूरी पर है.

ये भी पढ़ें-

एक दिन में 120 करोड़ कमा रहीं फिल्में तो कहां है मंदी: रविशंकर प्रसाद

Mahabalipuram Summit: PM मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की ‘आवाज’ बनीं ये महिला IFS अफसर

भारत-चीन के बीच सहयोग का नया दौर, मतभेद की वजह से झगड़े नहीं- पीएम मोदी