भारत लाया जाएगा पीएनबी को चूना लगाने वाला मेहुल चोकसी, अब नागरिकता छीन लेगा एंटीगुआ

चोकसी को भारत लाने के लिए ED ने पिछले दिनों एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने की पेशकश की थी.

नई दिल्‍ली: पंजाब नेशनल बैंक से धोखाधड़ी के आरोपी मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द हो सकती है. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्‍टोन ब्राउन के हवाले से एक स्‍थानीय अखबार ने कहा है कि चोकसी की नागरिकता छीन ली जाएगी और उसे भारत भेज दिया जाएगा. ब्राउन ने कहा कि वह अपराधियों, वित्‍तीय अपराधों में लिप्‍त लोगों को को सुरक्षा मुहैया कराने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.

ब्राउन ने कहा कि “हमें प्रक्रिया का पालन करना होगा. उनका (चोकसी) अदालत के सामने मामला चल रहा है. जैसा कि हमने भारत सरकार से कहा है कि अपराधियों के भी मूल अधिकार होते हैं और चोकसी के पास अदालत जाकर अपना बचाव करने का अधिकार है. लेकिन मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं, जब उसके (चोकसी) सभी कानूनी रास्‍ते बंद हो जाएंगे, तो उसे प्रत्‍यर्पित कर दिया जाएगा.”

चोकसी ने बॉम्‍बे हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि उसकी सेहत खराब है. उसने अपील की थी कि अगर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए उससे एंटीगुआ से ही पूछताछ की जाए तो वह उसमें शामिल होना चाहता है. इस पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने की पेशकश की थी.

चोकसी ने कहा था कि उसने विदेश में इलाज करवाने के मकसद से भारत छोड़ा है न कि मामले में अभियोग से बचने के लिए. इसका जवाब देते हुए ईडी ने कहा कि भारत में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं, अगर चोकसी वापस भारत आएगा तो उनको ये सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

पीएनबी को 14,000 करोड़ रुपये का चूना लगाने का मामला पिछले साल जनवरी में उजागर होने के बाद चोकसी देश से भाग गया था. इस मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और खुद चोकसी आरोपी हैं.

ये भी पढ़ें

तेजस्वी पर लगाए सुशील मोदी ने फिजूलखर्ची के आरोप, सरकारी बंगले पर किए करोड़ों खर्च!

घाटी में सुरक्षा बलों के सामने पत्थरबाजों के अलावा एक नया सिरदर्द, कैसे पाएंगे इससे निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *