पर्रिकर से राजनीति के गुर सीखने वाले प्रमोद सावंत बने गोवा के CM, मोदी ने कहा- विकास को देंगे बढ़ावा

45 साल के प्रमोद सावंत को कोल्हापुर के गंगा आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज से आयुर्वेदिक मेडिसिन में डिग्री हासिल है. वो अल्टरनेटिव मेडिसिन के डॉक्टर हैं और राजनीति के साथ - साथ हाल तक मरीजों का इलाज भी करते आए हैं.
pramod sawant, पर्रिकर से राजनीति के गुर सीखने वाले प्रमोद सावंत बने गोवा के CM, मोदी ने कहा- विकास को देंगे बढ़ावा

पणजी: प्रमोद सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. सोमवार देर रात सादगी से संपन्न कार्यक्रम में सावंत ने सीएम पद की शपथ ली. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें विधायक दल का नेता चुना.

मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा को नए सीएम की तलाश थी. सावंत को राजनीति के गुर पर्रिकर ने ही सिखाए. प्रमोद सावंत सांकेलिम विधानसभा क्षेत्र से लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए. उनके साथ 12 मंत्रियों ने भी शपथ ली. नई कैबिनेट में दो डिप्टी सीएम बने हैं. गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के विधायक सुदीन धावलिकर डिप्टी सीएम की भूमिका में होंगे. ये दोनों ही दलों का समर्थन भारतीय जनता पार्टी को बहुमत बनाए रखने के लिए जरूरी है.

45 साल के प्रमोद सावंत को कोल्हापुर के गंगा आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज से आयुर्वेदिक मेडिसिन में डिग्री हासिल है. वो अल्टरनेटिव मेडिसिन के डॉक्टर हैं और राजनीति के साथ – साथ हाल तक मरीजों का इलाज भी करते आए हैं. उन्होंने सोशल वेलफेयर में मास्टर्स भी किया है. सावंत युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं. शपथ लेने से पहले अपने राजनीतिक गुरू पर्रिकर का नाम लेते वक्त सावंत भावुक हो गए.

उन्होंने कहा, मैं आज जो कुछ भी हूं मनोहर पर्रिकर जी की वजह से हूं. वही मुझे राजनीति में लेकर आए. मैं स्पीकर बना और आज सीएम. ये सब उन्हीं की देन है. सावंत ने कहा कि पार्टी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है जिसे निभाने का वो भरसक प्रयास करेंगे.

पर्रिकर को बताया पिता समान
गोवा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की पत्नी ने मंगलवार को कहा कि दिवंगत मनोहर पर्रिकर हमारे लिए पिता समान थे. गोवा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला इकाई की अध्यक्ष सुलक्षणा सावंत ने सोमवार रात राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के बाद संवाददाताओं से कहा कि हमारे लिए आज (सोमवार) का दिन मिली-जुली भावनाओं का दिन है. हमने अपने महान नेताओं में से एक मनोहर पर्रिकर को खोया जो हमारे लिए पिता समान थे. सिर्फ उनके आशीर्वाद और मार्गदर्शन के कारण यह संभव हो सका.

गोवा के विकास को बढ़ावा देंगे: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गोवा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को अपनी शुभकामनाएं दीं और विश्वास जताया कि वह राज्य के विकास को बढ़ावा देंगे. उन्होंने कहा कि प्रमोद सावंत व उनकी टीम गोवा के लोगों के सपनों को पूरा करने की अपनी यात्रा की शुरुआत कर रही है, इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं. मोदी ने ट्वीट किया कि मुझे विश्वास है कि वे बीते कुछ सालों में किए गए कार्यों को आगे बढ़ाएंगे और गोवा के विकास को बढ़ावा देंगे.

Related Posts