UPSC Result: गर्ल्स कैंडिडेट्स में प्रतिभा वर्मा ने किया टॉप

UPSC 2019 में प्रदीप सिंह (Pradeep Singh) इस साल के टॉपर रहे हैं और उनके बाद जतिन किशोर (Jatin Kishore) ने दूसरा स्थान हासिल किया है. 11 कैंडिडेट्स के रिजल्ट को रोक दिया गया है.
pratibha verma upsc 2019, UPSC Result: गर्ल्स कैंडिडेट्स में प्रतिभा वर्मा ने किया टॉप

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2019 की परीक्षा में प्रतिभा वर्मा (Pratibha Verma) ने तीसरा स्थान हासिल किया है और महिला उम्मीदवारों में वह पहले स्थान पर हैं. संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए अपने रिजल्ट की घोषणा की और भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और केंद्रीय सेवाओं (CS) में नियुक्ति के लिए 829 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

829 कैंडिडेट्स में से 150 से ज्यादा महिलाएं

यह नियुक्ति सितंबर 2019 में आयोजित सिविल सेवा की लिखित परीक्षा और इस साल फरवरी से अगस्त तक आयोजित इंटरव्यूज़ के आधार पर हुई है. कुल 829 कैंडिडेट्स में से 150 से ज्यादा महिलाएं हैं. टॉप 10 की सूची में प्रतिभा वर्मा तीसरे स्थान पर रहीं और उनके बाद विशाखा यादव और संजीदा महापात्र ने क्रमश: छठा और 10वां स्थान हासिल किया है.

जनरल कैटेगरी से 304 कैंडिडेट्स सलेक्ट

प्रदीप सिंह (Pradeep Singh) इस साल के टॉपर रहे हैं और उनके बाद जतिन किशोर (Jatin Kishore) ने दूसरा स्थान हासिल किया है. 11 कैंडिडेट्स के रिजल्ट को रोक दिया गया है. जनरल कैटेगरी से 304, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से 78, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से 251, अनुसूचित वर्ग (SC) से 129 और अनुसूचित जनजाति (ST) से 67 उम्मीदवार हैं.

UPSC 2020 का एग्जाम हुआ पोस्टपोन

परीक्षा के लिए तय किए गए नियमों और प्रावधानों पर विचार करने के साथ उपलब्ध वैकेंसीज़ की संख्या के अनुसार अलग-अलग सेवाओं के लिए नियुक्ति की जाएगी. मालूम हो कि इस साल के लिए सिविल सेवा की परीक्षा 31 मई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए इसे 4 अक्टूबर तक के लिए पोस्टपोन कर दिया गया है. (IANS)

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts