गर्भवती महिला के लिए फरिश्‍ता बनीं सेना की डॉक्टर्स, चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी

बीच रास्ते में ही महिला को डिलीवरी पेन शुरू हो गया. यह महिला इस बात के लिए भाग्यशाली रही कि उसी ट्रेन में भारतीय सेना की दो महिला डॉक्टर्स यात्रा कर रही थीं.
Pregnant woman gives birth, गर्भवती महिला के लिए फरिश्‍ता बनीं सेना की डॉक्टर्स, चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी

हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन में शनिवार को एक गर्भवती महिला सवार हुई थी. इस महिला को शायद ही इस बात का अंदाजा रहा हो कि यह यात्रा उसे बहुत बड़ा सरप्राइज देने वाली है.

दरअसल हुआ ये कि बीच रास्ते में ही महिला को डिलीवरी पेन शुरू हो गया. यह महिला इस बात के लिए भाग्यशाली रही कि उसी ट्रेन में भारतीय सेना की दो महिला डॉक्टर्स यात्रा कर रही थीं.

इनका नाम कैप्टन ललिथा और कैप्टन अमनदीप है. ये दोनों आर्मी के 172 मिलिस्ट्री हॉस्पिटल में सेवारत हैं. इन्होंने महिला की डिलीवरी में मदद की और डिलीवरी सुरक्षा पूर्वक हो गई.

भारतीय सेना के सार्वजनिक सूचना अतिरिक्त महानिदेशालय की ओर से इसे लेकर एक ट्वीट किया गया है. इस ट्वीट में ट्रेन में जन्मे बच्चे की तस्वीर है. साथ ही लिखा है कि मां और बच्चा दोनों ही चुस्त-तंदुरुस्त हैं.


दूसरी तरफ, भारतीय सेना ने शनिवार को सिक्किम में नाथू ला पास के करीब हुई बर्फबारी में फंसे 1700 पर्यटकों को बचाया. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “27 दिसंबर को 13वीं माइल से नाथू ला पास के बीच भारी बर्फबारी के कारण लगभग 1500 से 1700 पर्यटक फंस गए थे.”

उन्होंने कहा, “300 टैक्सियों में यात्रा कर यह पर्यटक त्सो झील- नाथू ला पास से लौटते वक्त वहां फंस गए थे.”

बर्फ से मार्ग अवरुद्ध हो गया, जिससे वे जवाहरलाल नेहरू मार्ग के किनारे विभिन्न बिंदुओं पर बीच रास्ते में फंसे रहे. अधिकारी ने आगे कहा कि ऐसी स्थिति में सेना ने तुरंत मदद करते हुए कार्रवाई की और खराब दृश्यता व खराब मौसम के बावजूद बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया.

सेना द्वारा फंसे हुए पर्यटकों को भोजन, गर्म कपड़ों और दवाओं सहित राहत प्रदान की गई. महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों सहित करीब 1700 पर्यटकों को सेना ने बचाया और इनमें से 570 को 17वें माइल के सेना कैंप में आश्रय दिया.

भारतीय सेना अभी भी राहत और बचाव कार्य चला रही है, ताकि सभी फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित रूप से राज्य की राजधानी गंगटोक भेजा जा सके.

ये भी पढ़ें-

CAA हिंसा: बुलंदशहर में मुस्लिम समुदाय ने की नुकसान की भरपाई, सरकार को सौंपा 6 लाख रुपये का चेक

सत्ता के लालच में कांग्रेस ने देश को धार्मिक आधार पर बांटा, RSS नेता का राहुल गांधी पर पलटवार

NPR-NRC मामले में लालू यादव को भाजपा प्रवक्ता ने दिया जवाब, कहा- भ्रम और भय न फैलायें

Related Posts