29 से 31 अक्टूबर के बीच प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान की सऊदी में हो सकती है मुलाकात

सऊदी में इंटरनेशनल इनवेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस होने वाली है. प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान इसी कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए सऊदी पहुचेंगे.
मोदी, 29 से 31 अक्टूबर के बीच प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान की सऊदी में हो सकती है मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 से 31 अक्टूबर के बीच सऊदी अरब में होंगे. इस दौरान पाकिस्तानी प्रधानममंत्री इमरान खान भी सऊदी जाएंगे. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान की मुलाकात हो सकती है. दरअसल इस दौरान सऊदी में इंटरनेशनल इनवेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस होने वाली है. प्रधानमंत्री मोदी और इमरान खान इसी कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए सऊदी पहुचेंगे.

मालूम हो कि पिछले महीने भी भारत और पाकिस्तान के प्रमुखों की मुलाकात की संभावनाएं बनी थीं. पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंचे थे, हालांकि दोनों की मुलाकात नहीं हुई.

दरअसल फरवरी में पुलवामा में CRPF दस्ते पर हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच संबंध काफी तल्ख हो गए थे. जिसके बाद अगस्त में जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद संबंधों में और भी खटास आ गई. ऐसे में सऊदी में पीएम मोदी और इमरान खान की मुलाकात पर दुनियाभर की निगाहें होंगी.

प्रधानमंत्री मोदी इस महीने के आखिर में सऊदी की राजधानी रियाद में होने वाले इंटरनेशनल इन्वेस्टर कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे. इस कॉन्फ्रेंस में उनका मुख्य मकसद लंबे समय तक तेल की आपूर्ति का आश्वासन प्राप्त करना होगा. ये इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि अमेरिका विशेष रूप से ईरान से सभी तेल खरीद को रोकने के लिए दबाव बना रहा है.

अमेरिकी दबाव में ईरान और वेनेजुएला पर कम निर्भरता के साथ तेल की आपूर्ति सऊदी से संतुलित की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: अगले साल भारत पहुंचेगा पीएम मोदी का स्पेशल प्लेन एयर फोर्स वन, जिसे मिसाइल भी नहीं भेद सकता

Related Posts