गुजरात भवन का उद्घाटन कर बोले पीएम मोदी- जिसका शिलान्यास मैं करता हूं, उद्घाटन भी मैं ही करता हूं

 नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन किया है. नया भवन ठीक कांग्रेस मुख्यालय के सामने बनाया गया है. इस भवन में सात मंजिल हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि जिसका शिलान्यास मैं करता हूं उसका उद्घाटन भी मैं ही करता हूं. […]

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन किया है. नया भवन ठीक कांग्रेस मुख्यालय के सामने बनाया गया है. इस भवन में सात मंजिल हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था कि जिसका शिलान्यास मैं करता हूं उसका उद्घाटन भी मैं ही करता हूं.

पीएम मोदी का संबोधन

  • जम्मू कश्मीर और लेह-लद्दाख से लेकर नॉर्थ ईस्ट तक, विंध्य के आदिवासी अंचलों से लेकर साउथ के समुद्री विस्तार तक, हमारे पास देश के साथ शेयर करने और दुनिया को ऑफर करने के लिए बहुत कुछ है. अब हमें इसको प्रमोट करने के लिए अपनी सक्रियता बढ़ानी होगी.
  • भारत के अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक ताकत ही उसे महान बनाती है, ताकतवर बनाती है. लिहाजा देश के हर हिस्से, हर राज्य की ताकत को, शक्तियों को पहचानकर हमें आगे बढ़ाना है। उनको नेशनल और ग्लोबल स्टेज पर अवसर देना है.
  • मुझे खुशी है कि जल संचयन हो या गांव-गांव जल पहुंचाने का अभियान, गुजरात अच्छा काम कर रहा है. ऐसे ही प्रयासों से हम 2024 तक हर घर जल पहुंचाने में सफल होंगे, इसका मुझे पूरा विश्वास है.
  • गुजरात ने विकास को, उद्यम को, परिश्रम को हमेशा महत्व दिया है। विकास के लिए गुजरात की ललक को करीब डेढ़ दशक तक मुख्यमंत्री के नाते मैंने बहुत करीब से देखा है। बीते 5 वर्षों से मैं देख रहा हूं कि गुजरात ने विकास के अपने सफर को और तेज़ किया है.
  • नए सदन में गुजरात में निवेश आकर्षित करने के लिए, गुजरात में उद्योगों के लिए, एक अहम सेंटर बने इसके लिए नई व्यवस्थाएं की गई हैं. मुझे विश्वास है कि इन सुविधाओं से गुजरात में निवेश के इच्छुक भारतीय और विदेशी निवेशकों को और अधिक सुविधा मिलेगी.
  • ये सदन भले ही मिनी गुजरात का मॉडल हो, लेकिन ये न्यू इंडिया की उस सोच का भी प्रत्यक्ष प्रमाण है, जिसमें हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को, हमारी परंपराओं को आधुनिकता से जोड़कर आगे बढ़ने की बात करते हैं.
  • आप सभी को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. गणेश भगवान जी की कृपा देशवासियों पर बनी रहे, राष्ट्रनिर्माण के हर संकल्प सिद्ध हों, इस पावन अवसर पर मेरी ये मंगलकामना है.

इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहे. कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड पर स्थित है, जबकि नया गुजरात भवन 25 बी अकबर रोड पर बना है. दो साल पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इसकी नींव रखी थी.

इस भवन के अंदर 79 कमरों के साथ वीआइपी लाउंज, पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.