अगले हफ्ते भारत आ रहे हैं प्रिंस चार्ल्स, व्यस्त शेड्यूल के बावजूद गुरुद्वारे में टेकेंगे मत्था

प्रिंस चार्ल्स पहले और दूसरे विश्व युद्ध में भारत, ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों के सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए एक मिलिट्री सर्विस में भी हिस्सा लेंगे.

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. अपने इस व्यस्त दौरे के दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकाता में क्लाइमेट चेंज और आर्थिक मामलों पर चर्चा होगी. इसके अलावा वह गुरु नानक देव जी की 550वीं जन्मजयंती के मौके पर गुरुद्वारे भी जाएंगे.

ब्रिटिश हाई कमिश्नर ने एक बयान में बताया कि यह प्रिंस ऑफ वेल्स की 10वीं आधिकारिक भारत यात्रा होगी और इस यात्रा के दौरान ब्रिटिश-भारतीय संबंधों, आर्थिक स्थिरता और जलवायु परिवर्तन जैसी साझा वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान दिया जाएगा. बयान में कहा गया है कि प्रिंस चार्ल्स राष्ट्रपति कोविंद के साथ द्विपक्षीय बैठक सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई और कार्यों में भी हिस्सा लेंगे.

अपनी यात्रा के दौरान, प्रिंस चार्ल्स सामाजिक विकास के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए एक भारतीय को कॉमनवेल्थ ‘प्वॉइंट ऑफ लाइट’ पुरस्कार प्रदान करेंगे. बयान में बताया गया है कि प्रिंस चार्ल्स गुरु नानक देव जी की 550वीं जन्मजयंती के मौके पर गुरुद्वारे भी जाएंगे और यूनाइटेड किंगडम में सिख समुदाय के योगदान पर चर्चा करेंगे.

इसके बाद प्रिंस चार्ल्स पहले और दूसरे विश्व युद्ध में भारत, ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों के सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए एक मिलिट्री सर्विस में भी हिस्सा लेंगे. वह स्थायी बाजारों पर उनकी सलाह और इनपुट लेने के लिए प्रभावशाली भारतीय व्यापारियों के साथ भी एक बैठक में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें: बढ़ते दाम ने बिगाड़ा स्वाद…पाकिस्तानियों की थाली से गायब हुआ टमाटर