दिल्ली HC में प्राइवेट लैब्स ने कहा- टेस्टिंग से पहले फॉर्मेलिटी पूरी करने में होती है समय की बर्बादी

दिल्ली HC में कुछ प्राइवेट लैब्स (Private Labs) ने हलफनामा दाखिल कर कहा कि Covid-19 मरीजों का टेस्ट करने से पहले काफी फॉर्मेलिटी करनी पड़ती है, जैसे कि कोरोना ऐप और ICMR के पोर्टल में डाटा अपडेट करना.
Private labs in Delhi HC said it is a waste of time, दिल्ली HC में प्राइवेट लैब्स ने कहा- टेस्टिंग से पहले फॉर्मेलिटी पूरी करने में होती है समय की बर्बादी

देश भर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के लगातार केस बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi HC) में गुरुवार को राजधानी में ज्यादा से ज्याद कोरोना सैंपल टेस्ट करने से जुड़ी एक एक याचिका पर सुनवाई हुई, जिसमें प्राइवेट लैब्स (Private Labs) ने कोर्ट में कहा कि टेस्टिंग से पहले कई ऐसी फॉर्मेलिटी करने होती है, जिस कारण काफी समय बर्बाद होता है.

‘मौजूदा प्रक्रिया में हो बदलाव’

दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट में कुछ प्राइवेट लैब्स ने हलफनामा दाखिल कर कहा कि Covid-19 मरीजों का टेस्ट करने से पहले काफी फॉर्मेलिटी करनी पड़ती है, जैसे कि कोरोना ऐप और ICMR के पोर्टल में डाटा अपडेट करना. इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय की बर्बादी होती है, जबकि कोरोना महामारी के वक्त समय की बहुत किल्लत है. मरीज ज्यादा तादाद में आते हैं, अगर मौजूदा प्रक्रिया में बदलाव कर इस समय को बचा लिया जाए, तो इसी समय का उपयोग अन्य मरीजों की टेस्टिंग में किया जा सकता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

 कमेटी देखेगी प्राइवेट लैब की समस्याएं

वहीं मामले की सुनवाई के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश देते हुए कहा है कि दिल्ली के उपराज्यपाल की तरफ से गठित की गई कमेटी प्राइवेट लैब्स की समस्या को देखे और इस पर सुझाव दे, जिससे निजी प्रयोगशालाओं का समय बचाया जा सके.

दिल्ली में हुई एंटीजन टेस्ट की शुरुआत

साथ ही कोर्ट ने कहा कि मामले की अगली सुनवाई से पहले कमेटी स्टेटस रिपोर्ट दायर करे. कोर्ट अब मामले में अगली सुनवाई 22 जून को करेगी. मालूम हो कि इससे पहले दिल्ली में गुरुवार को 340 टीम ने 169 लोकेशन पर एंटीजन टेस्ट की शुरुआत की है. ICMR की स्टाफ को एंटीजन टेस्ट के लिए ट्रेनिंग दी गई थी. गुरुवार दोपहर 3 बजे तक पूरी दिल्ली में 4500 एंटीजन टेस्ट किए गए हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts