गुरदास मान को भारी पड़ा ‘एक राष्ट्र एक भाषा’ का समर्थन, कनाडा के शो में लगे मुर्दाबाद के नारे

कनाडा के इस शो में गुरदास मान के स्टेज पर आते ही मुर्दाबाद के नारे लगने शुरू हो गए.

लोकप्रिय पंजाबी गायक गुरदास मान अपने एक इंटरव्यू के चलते आजकल निशाने पर हैं. कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के शहर अबॉट्सफोर्ड में शो करने गए गुरदास मान को भारी विरोध का सामना करना पड़ा. वहां पर लोगों ने मुर्दाबाद के नारे लगाए और मंच पर मौजूद मान के लिए अपशब्द भी बोले. यही नहीं, वहां सड़क पर भी गुरदास मान का विरोध हुआ.

गुरदास मान के इस शो में 7 हजार टिकट का टारगेट था लेकिन मात्र 2 हजार टिकट बिके. अंदर शो में आए लोगों ने मान का विरोध किया. गुरदास मान के स्टेज पर आते ही मुर्दाबाद के नारे लगने शुरू हो गए. इस पर गुरदास मान ने कहा कि उन्होंने तो पहले ही मरजाना बोला हुआ है, मुर्दाबाद बोलते रहो कोई फर्क नहीं पड़ता. इसके बाद मान ने गाना शुरू किया.

ਜਿਹੜੇ ਗੁਰਦਾਸ ਮਾਨ ਦੇ ਹੱਕ 'ਚ ਖੜੇ, ਹੁਣ ਆਪਣੇ ਬੱਚਿਆਂ ਨੂੰ ਵੱਤੀਆਂ ਬਣਾ ਕੇ ਦੱਸੋਜਿਹੜੇ ਬੰਦੇ ਪੈਸਾ ਖਰਚ ਕੇ, ਪੰਜਾਬੀ ਦੀ ਬੇਜਤੀ ਅੱਖੋਂ ਪਰੋਖੇਂ ਕਰ ਕੇ ਗੁਰਦਾਸ ਮਾਨ ਦਾ ਅਖਾੜਾ ਦੇਖਣ ਗੲੇ। ਉਹ ਹੁਣ ਕਨੇਡਾ 'ਚ ਵਿਖਾਵਾ ਕਰਨ ਦੇ ਹੱਕ ਦੀ ਵੀ ਵੱਤੀ ਬਣਾ ਕੇ……..। ਆਪਣੇ ਬੱਚਿਆਂ ਨੂੰ ਵੀ ਦੱਸਣ, ਵੱਤੀ ਕਿਵੇ ਬਣਾਈ ਦੀ ਆ ਅਤੇ ਕਿਵੇਂ……….। ਕੲੀ ਆਵਦੀਆਂ ਮਾਵਾਂ, ਭੈਣਾਂ, ਧੀਆਂ ਨਾਲ ਵੀ ਗੲੇ ਹੋਣੇ। #ਮਹਿਕਮਾ_ਪੰਜਾਬੀ

ਮਹਿਕਮਾ ਪੰਜਾਬੀ Mehkma Panjabi यांनी वर पोस्ट केले शनिवार, २१ सप्टेंबर, २०१९

इस शो से दो दिन पहले एक इंटरव्यू में गुरदास मान ने कहा था कि वह एक राष्ट्र एक भाषा के हिमायती हैं. मान ने कहा था ‘पूरे देश में एक ही भाषा होनी चाहिए, जिसे सभी समझ सकें. पंजाबी हमारी मातृ भाषा है, वहीं हिंदी भी हमारी मौसी है, इसलिए उसका भी उतना ही सम्मान होना चाहिए. लोग हिंदी फिल्में देखते हैं, गाने सुनते हैं. अगर हिंदी बोलनी, लिखनी भी सीख लेंगे तो इसमें क्या हर्ज है. एक देश की एक जुबान तो होनी ही चाहिए.’

इस इंटरव्यू के बाद कनाडा के वैंकुवर में उनका विरोध शुरू हो गया. उन्हें केपीएस गिल के साथ रिश्तों के लिए भी निशाने पर लिया गया. बता दें कि बहुत समय पहले मान ने अपनी एक सीडी केपीएस गिल के हाथों रिलीज कराई थी.