किरण बेदी की याचिका पर पुडुचेरी सरकार से SC ने मांगा जवाब, अगली सुनवाई 21 जून को

उपराज्यपाल ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ शीर्ष कोर्ट में याचिका दायर की है.
किरण बेदी, किरण बेदी की याचिका पर पुडुचेरी सरकार से SC ने मांगा जवाब, अगली सुनवाई 21 जून को

नई दिल्‍ली: पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी और मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के बीच अधिकारों के बंटवारे को लेकर गतिरोध जारी है. अपने अधिकारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची किरण बेदी की याचिका पर आज (4 जून) सुनवाई हुई. इसमें अदालत ने कहा हम नोटिस पहले ही जारी कर चुके है, पहले राज्य सरकार इस मामले में जवाब दाखिल करे तब आगे की सुनवाई की जाएगी. अधिकारों पर स्पष्ट रुख सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निर्भर करेगा. अगली सुनवाई 21 जून को होगी.

उपराज्यपाल बेदी के पक्ष ने कहा हाईकोर्ट का फैसला पूरी तरह से गलत है. उसमें कई खामियां हैं. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाईकोर्ट द्वारा उनके अधिकारों को लेकर दिए गए फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.

उपराज्यपाल किरण बेदी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश में प्रशासनिक नियंत्रण के मसले पर मद्रास हाई कोर्ट के आदेश की वजह से नौकरशाही में भ्रम की स्थिति बनी हुई है. उपराज्यपाल ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ शीर्ष कोर्ट में याचिका दायर की है.

दरअसल, किरण बेदी के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया था कि किरण बेदी केंद्र शासित प्रदेश की निर्वाचित सरकार के रोजमर्रा के कामकाजों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती हैं, हालांकि वह मंत्रिमंडल से इस संबंध में जानकारी ले सकती हैं और अपनी सलाह दे सकती हैं. दरअसल, कांग्रेस विधायक लक्ष्मीनारायण की अर्जी को स्वीकारते हुए कोर्ट ने ये फैसला सुनाया था.

Related Posts