पुणे का यह इंजीनियर राहुल गांधी के इस्तीफ़े के बाद बनना चाहता है कांग्रेस अध्यक्ष

पार्टी सूत्रों के मुताबिक ज़्यादातर लोग राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को नए अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहतै हैं.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफ़ा तो दे दिया लेकिन अब पार्टी की कमान कौन संभालेगा इसको लेकर संशय की स्थिति बरकरार है.

नए अध्यक्ष के नाम को लेकर जारी अटकलों के बीच पुणे के 28 वर्षीय एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए आवेदन करने की इच्छा व्यक्त की है.

पुणे में एक विनिर्माण फर्म में मैनेजर के रूप में कार्यरत गजानंद होसले 23 जुलाई को कांग्रेस की शहर इकाई के अध्यक्ष रमेश बागवे को अपना आवेदन पत्र जमा करने की योजना बना रहे हैं.

होसले ने कहा, ‘राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले पर अड़े हैं. पार्टी इस बात को लेकर असमंजस में है कि किसे नया पार्टी प्रमुख नियुक्त किया जाए और ऐसे में मैं इस पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करना चाहता हूं.’

उन्होंने कहा, ‘मंगलवार को अध्यक्ष पद के लिए आवेदन करने से पहले मैं पार्टी की प्राथमिक सदस्यता की प्रक्रिया पूरी कर लूंगा.’

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद एक ओपन लेटर जारी किया है.

इस ओपन लेटर में राहुल गांधी ने लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी के लिए काम करना मेरे लिए सम्मान की बात थी’.

उन्होंने पत्र में 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिली हार का जिक्र करते हुए लिखा ‘अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसलिये अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं’.

इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि एक महीने पहले ही नए अध्यक्ष का चुनाव हो जाना चाहिए था.

राहुल गांधी ने कहा, ‘बिना देर किए हुए नए अध्यक्ष का चुनाव जल्द हो. मैं इस प्रक्रिया में कहीं नहीं हूं. मैंने पहले ही अपना इस्तीफा सौंप दिया है और मैं अब पार्टी अध्यक्ष नहीं हूं. सीडब्ल्यूसी को जल्द से जल्द बैठक बुलाकर फैसला करना चाहिए.’

अध्यक्ष की रेस में ये नाम

पार्टी सूत्रों के मुताबिक ज़्यादातर लोग राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को नए अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहतै हैं. हालांकि, राहुल गांधी ने 25 मई को यह स्पष्ट कर दिया था कि इस बार पार्टी की ज़िम्मेदारी परिवार से बाहर के सदस्य को मिले.

और पढ़ें- अमेरिका में बोले इमरान- भ्रष्ट नेताओं की वजह से पिछड़ा, अब बन रहा है नया पाकिस्तान

फ़िलहाल अध्यक्ष पद की रेस में सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, अशोक गहलोत और सचिन पायलट के नाम पर विचार किया जा रहा है.