पंजाब में 70 हजार फर्जी पेंशनर्स पर एक्शन, रिकवरी को लेकर कैप्टन सरकार पर अकाली दल-AAP का हमला

सीएम अमरिंदर सिंह (CM Amarinder Singh) ने ये भी इशारा किया है कि पेंशन धारकों की सूची में 6 लाख लोगों को जोड़ा गया है जो सच में इसके हकदार हैं. उन्होंने पिछली सरकार को इस घोटाले का जिम्मेदार बताया है.
Punjab 70000 Pension scam, पंजाब में 70 हजार फर्जी पेंशनर्स पर एक्शन, रिकवरी को लेकर कैप्टन सरकार पर अकाली दल-AAP का हमला

पंजाब (Punjab) में 70 हजार से ज्यादा लोग करीब 162.35 करोड़ का अवैध तरीके से फायदा ले रहे थे, अब इस घोटाले के मामले में सियासत तेज हो गई है. हालांकि अवैध पेंशनधारकों का नाम लिस्ट से हटा दिया गया है, और राज्य ने संवितरित राशि की वसूली का आदेश जारी किया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अधिकारियों का कहना है कि धोखाधड़ी 2015 की है जब हजारों लोगों ने महिलाओं के लिए 58 वर्ष जबकि पुरुषों के लिए 65 वर्ष की आयु के मानकों को दरकिनार करते हुए फर्जी प्रमाण पत्र के जरिए वृद्धावस्था पेंशन का पात्र होने का दावा किया. अन्य लाभार्थियों में निराश्रित और विकलांग व्यक्ति भी थे जो मानदंडों को पूरा नहीं करते थे.

यहां सामने आए सबसे ज्यादा मामले

संगरूर बठिंडा, अमृतसर, मुक्तसर और मनसा जिलों में अवैध लाभार्थियों की बड़ी संख्या है. हालांकि वसूली के आदेश को विपक्षी दल मानव विरोधी करार दे रहे हैं, जिसके बाद से राज्य में राजनीतिक तूफान ला दिया है. वहीं AAP ने मामले में अधिकारियों को खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

अकाली दल ने लगाया ये आरोप

अकाली दल (Akali Dal) के प्रवक्ता डॉ. दलजीत चीमा (Dr Daljit Cheema) ने कहा है कि आदेश का मतलब 70 हजार परिवारों को बिना पेंशन के छोड़ दिया जाएगा. वहीं कांग्रेस ने पेंशन को बढ़ाकर 2500 रुपये करने का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि सरकार इस धोखाधड़ी का पता लगाने में कामयाब रही है, ये अकाली दल प्रशासन के वक्त का मामला है, उन अधिकारियों से भी वसूली करने का आदेश दिया गया है, जिन्होंने इसे होने दिया.

स्कैम को लेकर क्या बोले CM

वहीं सीएम अमरिंदर सिंह (CM Amarinder Singh) ने ये भी इशारा किया है कि पेंशन धारकों की सूची में उन लोगों को जोड़ा गया है जो सच में इसके हकदार हैं. उन्होंने अकाली और बीजेपी गठजोड़ को इसका जिम्मेदार बताया है. सीएम ने कहा कि अपात्रों को बाहर करते हुए राज्य सरकार ने 6 लाख वास्तविक लाभार्थियों को इसमें जोड़ा है. सीएम ने कहा कि ये सब तब होता है जब सरकारें स्वार्थी हो जाती हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts