कोलकाता में उड़ानें रद्द, भाखड़ा बांध से छोड़ा गया 63 हजार क्यूसेक पानी; पंजाब में अलर्ट

हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना नदी के आसपास इलाकों में पानी भर गया है.

नई दिल्ली: हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से एक लाख 43 हजार(1,43,000) क्यूसेक पानी छोड़ने के बाद दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने से यमुना के किनारे खेत पानी में डूब गए हैं. हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना नदी के आसपास इलाकों में पानी भर गया है.

अभी तक यह जानकारी नहीं मिल पायी है कि जलस्तर चेतावनी के निशान (204.00 सेमी) को पार कर गया है या नहीं. दरअसल हर साल हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़ा जाता है. इसकी वजह से हर बार यमुना नदी का जलस्तर बढ़ जाता है.

पंजाब में बाढ़ के आसार
वहीं, हिमाचल प्रदेश में स्थित भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोले जा चुके हैं. साथ ही भाखड़ा बांध से 63 हजार क्यूसेक पानी भी छोड़ दिया गया है. पानी छोड़े जाने से पंजाब में बाढ़ के हालात बनते दिख रहे हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य में अगले दो-तीन दिन में भारी बारिश होने वाली है. सीएम अमरिंदर ने भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के हवाले से यहा बात कही है. उन्होंने कहा है कि प्रशासन को इसके लिए पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है.


MP में बढ़ा नदियों का जलस्तर
मध्य प्रदेश (मप्र) में हो रही भारी बारिश के बाद कई क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं. प्रदेश के कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात हैं, जिससे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. मंदसौर जिले में शिवना नदी ऊफान पर है, जिसके पानी ने भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के शिवलिंग का भी जलाभिषेक कर दिया.

राजधानी स्थित बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, राज्य की अधिकांश नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं निचले स्थानों पर बसे रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. विभिन्न स्थानों पर राहत और बचाव कार्य जारी हैं.

साथ ही निचली बस्तियों में रहने वाले परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर भेजे जाने का सिलसिला जारी है. राज्य के मालवा निमाड़ इलाके में बीते 24 घंटों के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई है.

PM मोदी ने सहायता का दिया आश्वासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री को बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत कार्यो में तेजी लाने के लिए केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, “मोदी ने मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा से राज्य में राहत कार्य के लिए जल्द ही केंद्रीय सहायता राशि रिलीज करने के साथ ही क्षति का आकलन करने के लिए केंद्रीय दल भेजने का आश्वासन दिया है.”

येदियुरप्पा ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ राजधानी में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल में राज्य के केंद्रीय मंत्री, सत्तारूढ़ भाजपा नेता, विधायक और सांसद शामिल थे.

अधिकारी ने कहा, “40 मिनट की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को बीते 15 दिनों में राज्य के तटीय, केंद्रीय, दक्षिणी और उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्रों में लगातार बारिश और बाढ़ से हुई भारी तबाही के बारे में विस्तृत रूप से बताया.”


कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ानें रद्द
पश्चिम बंगाल में भी लगातार भारी बारिश हो रही है. बारिश के कारण कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ानों की आवाजाही रोक दी गई है. लोगों को यात्रा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ से राहत दिलाने में प्रशासन लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें-

पहलू खान फैसले पर ट्वीट कर फंसी प्रियंका गांधी, बिहार में दर्ज हुआ आपराधिक केस

महबूबा मुफ्ती की बेटी ने गृहमंत्री अमित शाह को लिखा खत, ‘कश्मीरियों को पशुओं की तरह किया कैद’

छापे में घर से मिली AK-47, अनंत सिंह बोले- जदयू सांसद ललन सिंह के इशारे पर हो रही कार्रवाई