क्या Reliance Jio के First-Day-First-Show से ठप्प हो जाएगा PVR और INOX का कारोबार?

JIO के जरिए जिस दिन फिल्म रिलीज होगी उसी दिन आप अपने घर में बैठकर टीवी पर भी देख सकते हैं.

Reliance Jio जल्द ही फाइबर एक प्रीमियम सर्विस लॉन्च करेगी. इसके बाद कस्टमर्स रिलीज वाले दिन अपने घर में टीवी पर फिल्म देख सकेंगे. यह सेवा साल 2020 से शुरू होगी. माना जा रहा है कि जियो की इस घोषणा के बाद सिनेमाघरों के बिजनेस में गिरावट आ सकती है.

हालांकि मल्टीप्लेक्स ऑपरेट करने वाली PVR और INOX कंपनियों ने जियो की इस घोषणा के बावजूद कारोबार की बढ़त पर भरोसा जताया है.

PVR देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स कंपनी है. देशभर में इसके 800 थिएटर हैं. PVR के मुताबिक घर पर फिल्में देखने और थिएटर पर फिल्म देखने में फर्क है. दोनों का महत्त्व भी अलग है.

वहीं दुनियाभर में 600 पर्दों पर फिल्म दिखाने वाली कंपनी INOX का कहना है कि मल्टीप्लेक्स और फिल्म मेकर्स के बीच आपसी सहमति होती है. जिसके तहत कोई भी फिल्म रिलीज के 8 हफ्तों तक थिएटर्स के अलावा कहीं और रिलीज नहीं की जाती है.

बैंकों में इन दिनों लटका रहेगा ताला, जानें अगस्त-सितंबर में छुट्टियों की पूरी लिस्ट

INOX के मुताबिक फिल्मों का असली मालिक फिल्म निर्माता होता है. ऐसे में फिल्म का प्रसारण किन प्लेटफॉर्म्स में किया जाएगा ये तय करना उसी का हक है. थिएटर्स में फिल्में दिखाने की टाइमिंग इंटरनेशनल मॉडल पर तय होती है. भारत में भी यही मॉडल फॉलो किया जाता है.

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (RIL) ने सोमवार को अपनी 42वीं सालाना बैठक में बहुप्रतीक्षित जियो गीगाफाइबर सेवाओं को लांच करने की घोषणा की. जियो गीगाफाइबर का बेस प्लान 100 एमबीपीएस से शुरू होकर 1 जीबीपीएस तक का होगा, जिसकी कीमत 700 रुपये से 10,000 रुपये तक होगी.

जियो गीगाफाइबर का जियो फारेवर प्लान लेने वाले ग्राहकों को एक HD 4K LED टीवी और एक 4K सेट-टॉप बॉक्स मुफ्त मिलेगा. इसके अलावा, गीगाफाइबर के ग्राहकों को अपने घर के फोन से देश भर में किसी भी ऑपरेटर के फोन पर मुफ्त कॉल करने की सुविधा मिलेगी. इस पर इंटरनेशनल कॉल करने की दरें भी कम होगी.