ट्रेनों का निजीकरण कर गरीबों की जीवनरेखा छीन रही सरकार: राहुल गांधी

रेलवे (Railways) ने कहा कि वह प्राइवेट सेक्टर्स को यात्री ट्रेनों (Trains) के चलाए जाने की अनुमति देने की योजना बना रहा है और इस परियोजना में प्राइवेट सेक्टर का निवेश लगभग 30 हजार करोड़ रुपए का होगा. पिछले साल रेलवे (IRCTC) ने देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू की थी.
Privatization of Indian Railways, ट्रेनों का निजीकरण कर गरीबों की जीवनरेखा छीन रही सरकार: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्राइवेट कंपनियों को यात्री ट्रेनें चलाने की अनुमति देने के सरकार के कदम को लेकर गुरुवार को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पर अपना हमला तेज कर दिया. उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों से देश की ‘जीवनरेखा’ छीन रही है और जनता इसका करारा जवाब देगी. राहुल ने एक समाचार रिपोर्ट को दिखाते हुए ट्वीट किया, “रेल गरीबों की एकमात्र जीवनरेखा है और सरकार उनसे यह भी छीन रही है. जो छीनना है, छीनिए. लेकिन याद रहे- देश की जनता इसका करारा जवाब देगी.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

भारतीय रेलवे के निजीकरण की तरफ बढ़ा कदम

केंद्र सरकार ने रेलवे का निजीकरण (Privatization) करने की तरफ पहला बड़ा कदम उठा लिया है. रेलवे ने मंगलवार को यात्री ट्रेन सर्विस के लिए प्राइवेट सेक्टर्स के दरवाजे खोल दिए हैं. भारतीय रेलवे ने 109 जोड़ी प्राइवेट ट्रेनों के के चलाए जाने में प्राइवेट पार्टनरशिप को लेकर योग्यता प्रमाणित करने का अवसर पाने के लिए आवेदन देने के लिए कहा है.

रेलवे ने बुधवार को कहा कि वह प्राइवेट सेक्टर्स को यात्री ट्रेनों के चलाए जाने की अनुमति देने की योजना बना रहा है और इस परियोजना में प्राइवेट सेक्टर का निवेश लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का होगा.

रेल मंत्रालय ने ये बताए फायदे

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य आधुनिक प्रौद्योगिकी रोलिंग स्टॉक (रेल डिब्बे व इंजन) के कम रखरखाव, कम पारगमन समय (Short Transit Time) के साथ पेश करना, रोजगार को बढ़ावा देना, बढ़ी हुई सुरक्षा उपलब्ध करवाना और यात्रियों को विश्वस्तरीय यात्रा का अनुभव कराना है. पिछले साल रेलवे (IRCTC) ने देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ-दिल्ली जाने वाली तेजस एक्सप्रेस शुरू की थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts