पाकिस्तान-अफगानिस्तान ने कोरोना को भारत से बेहतर संभाला, राहुल ने फिर साधा निशाना

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि, पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भारत से बेहतर कोविड को संभाला है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:26 am, Fri, 16 October 20

कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर कोरोना (Corona) और अर्थव्यवस्था (Economy) को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि, पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भारत से बेहतर कोविड को संभाला है. दरअसल, राहुल गांधी ने एक चार्ट साझा किया है जिसमें जीडीपी के आंकड़े दिखाए गए हैं. इनमें एशियाई देशों के नंबर दिए गए हैं, जिनमें कोरोना काल में सबसे अधिक जीडीपी भारत की ही गिरी है.

ग्राफ में दिखाया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, चीन और भूटान की जीडीपी में बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारत के जीडीपी में गिरावट देखने को मिली है. भारत की जीडीपी में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से ज्यादा गिरावट आई है.

 

IMF का ग्राफ शेयर कर राहुल गांधी ने केंद्र को घेरा, कहा-बांग्लादेश भारत से आगे निकलने को तैयार

ग्राफ के मुताबिक, अगले वित्त वर्ष में अफगानिस्तान की जीडीपी में 5 फीसदी और पाकिस्तान की जीडीपी में महज .40 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी. जबकि, भारत की जीडीपी -10.30 फीसदी आ सकती है.

प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत से आगे निकल जाएगा बांग्लादेश 

गौरतलब है कि आईएमएफ द्वारा की गई भविष्यवाणी के बाद सोशल मीडिया में चर्चा शुरू हो गई है कि 2020 में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत से आगे निकल जाएगा. जैसे ही भारत की विकास दर में गिरावट आएगी वह प्रति व्यक्ति जीडीपी में बांग्लादेश से पीछे हो जाएगा. हालांकि आईएमएफ ने यह भी कहा है कि अगले साल भारत में इसमें बढ़ोतरी होगी.

भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.5 प्रतिशत की गिरावट

मंगलवार को जारी हुई आईएमएफ की वर्ल्ड इकॉनॉमिक रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी. इससे भारत दक्षिण एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा, जो गरीबी के मामले में केवल पाकिस्तान और नेपाल से पीछे होगा.

अब बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव की भारत की तुलना में प्रति व्यक्ति जीडीपी अधिक होगी. डॉलर के लिहाज से देखें तो बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर भारत की 1,877 से बढ़कर 1,888 डॉलर हो जाने की उम्मीद है.

यूपीए-2 से ज्यादा मोदी सरकार में बढ़ी प्रति व्यक्ति जीडीपी, केंद्र का राहुल गांधी को जवाब

(IANS इनपुट के साथ)