Social Media के बाद अब Podcast शुरू करेंगे राहुल गांधी! क्या ‘मन की बात’ को दे पाएंगे टक्कर?

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुछ समय पहले ही अपना यूट्यूब चैनल (Youtube channel) लॉन्च किया है, लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उन्होंने इसके जरिए लोगों तक अपनी पहुंच बनानी शुरू कर दी है.

Rahul gandhi
Rahul gandhi

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के रेडियो कार्यक्रम ”मन की बात” (Mann ki baat) का मुकाबला करते नजर आ सकते हैं. कहा जा रहा है कि राहुल गांधी ऑडियो पॉडकास्ट (Audio Podcast) शुरू कर सकते हैं. कांग्रेस (Congress) के सूत्रों ने कहा, अभी हम इसकी योजना बना रहे हैं और विशेषज्ञों से इस संबंध में सलाह ले रहे हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

पॉडकास्ट एक तरह का ऑडियो मैसेज (Audio Message) या कहें एक ऑडियो डिस्कशन होता है, जिसे डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) पर प्रसारित किया जाता है. ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूत्रों ने दावा किया है कि एक बार इस योजना को अंतिम रूप दे दिया जाए, उसके बाद राहुल गांधी का ऑडियो पॉडकास्ट PM मोदी के कार्यक्रम का जवाब होगा.

कुछ समय पहले ही राहुल ने लॉन्च किया यूट्यूब चैनल

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुछ समय पहले ही अपना यूट्यूब चैनल (Youtube channel) लॉन्च किया है, लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उन्होंने इसके जरिए लोगों तक अपनी पहुंच बनानी शुरू कर दी है.

राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर अब तक 2 लाख 94 हजार सब्स्क्राइबर हो चुके हैं. हालांकि प्रवासी मजदूरों वाली उनकी बातचीत 752,000 लोगों ने देखी. स्वास्थ्य विशेषज्ञों प्रोफेसर आशीष झा और कोरोनोवायरस (Coronavirus) पर प्रोफेसर जोहान गिसेके के साथ उनकी वीडियो के जरिए की गई बातचीत को 90,000 से ज्यादा बार देखा गया.

राहुल के ट्विटर पर 14.4 मिलियन फॉलोअर

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर पर 57.9 मिलियन फॉलोअर्स के अलावा यूट्यूब चैनल पर 6.45 मिलियन सब्स्क्राइबर हैं, इसके साथ ही उन्हें 45 मिलियन लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं. वहीं राहुल गांधी को ट्विटर पर 14.4 मिलियन जबकि 3.2 मिलियन लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं. सूत्रों ने कहा है कि हम लिंक्डइन पर भी जाने के बारे में विचार कर रहे हैं.

कांग्रेस सूत्रों ने दावा किया है कि लॉकडाउन के दौरान पार्टी के सोशल मीडिया कैंपेन को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, 28 मई को हमारा ”स्पीक अप इंडिया” काफी हिट रहा. मुंबई के पॉडकास्टर अमित वर्मा ने कहा है कि राजनेताओं के लिए ये जरूरी है कि वो लोगों से बाचतीत करें. पॉडकास्ट बातचीत के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है अगर इसे दोतरफा कर लिया जाए. उन्होंने कहा कि लोगों के साथ नहीं लोगों से बातचीत का तरीका खोजना होगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts