वायनाड में किसान की आत्महत्या पर मदद को आगे आए सांसद राहुल गांधी

वायनाड के नवनिर्वाचित सांसद राहुल गांधी मतदाताओं को धन्यवाद देने 7 जून को वायनाड जाएंगे और 8 जून को भी वहां रहेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अगले हफ्ते अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाने से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखकर आत्महत्या करने वाले अपने निर्वाचन क्षेत्र के एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया. किसान ने कथित रूप से कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली. वायनाड लोकसभा सीट जीतने वाले कांग्रेस प्रमुख ने राज्य सरकार से इस घटना की जांच कराने के लिए भी कहा.

विजयन को लिखे पत्र पर 28 मई की तारीख है. यह पत्र शुक्रवार को भेजा गया, जिसमें राहुल ने लिखा है, “वायनाड क्षेत्र की पनामारान पंचायत के नीरवरम गांव में किसान वी.डी. दिनेश कुमार की आत्महत्या के बारे में जानकर मैं गहरे तौर पर दुखी हूं.” कथित तौर पर किसान ने कर्ज न चुका पाने के कारण अपनी जान दे दी.

नवनिर्वाचित सांसद ने किसान की पत्नी से फोन पर बात करने के बाद पत्र में लिखा, “मुझे पता चला कि महिला का पति कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं रहने के कारण भारी तनाव में था. तनाव ने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया.” केरल पुलिस के अनुसार, कुमार की मौत कोई जहरीला पदार्थ खाने से हुई.

राहुल ने पत्र में लिखा, “कुमार का मामला कोई एकमात्र मामला नहीं है. वायनाड में किसान आत्महत्या की बाढ़ आई हुई है. विचलित करने वाली बात यह है कि केरल सरकार जब कर्ज चुकाने का दबाव डालने पर पाबंदी की घोषणा 31 दिसंबर तक के लिए कर चुकी है, तब भी कर्ज वसूली एजेंटों द्वारा किसानों पर दबाव डाला जा रहा है, उनका पीछा किया जा रहा है.”

उन्होंने आगे लिखा, “मैं केरल के किसानों की इस गंभीर समस्या के ठोस, दीर्घकालिक समधान ढूंढने में पूरी मदद और सहयोग करने की पेशकश करता हूं और यह सुनिश्चित करवाना चाहता हूं कि केरल में रह रहा हर किसान अपनी जिंदगी इज्जत के साथ जिए.”

ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की पहली बैठक, किसानों और जवानों के हित में लिया गया बड़ा फैसला

ये भी पढ़ें: BJP को दोबारा सत्‍ता तक पहुंचाने में इन तीन नेताओं का अहम रोल, पार्टी दे सकती है प्रमोशन

राहुल गांधी को वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकार्ड अंतर से जीत मिली है. कांग्रेस प्रमुख ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पी.पी. सुनीर को हराया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि राहुल को कुल 706,367 वोट मिले. नवनिर्वाचित सांसद मतदाताओं को धन्यवाद देने 7 जून को वायनाड जाएंगे और 8 जून को भी वहां रहेंगे.