‘क्रोनोलॉजी समझिए… इतना डर किस बात का’, राहुल गांधी ने चीन मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के मेडिकल चेकअप में उनके साथ विदेश गए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ट्विटर से लगातार सरकार पर हमला बोल रहे हैं. उन्होंने ट्वीट किया- 'सरकार भारतीय सेना या चीन, किसके साथ है?'

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भले ही संसद सत्र में हिस्सा लेने के लिए देश में मौजूद न हो पर भारत-चीन सीमा विवाद पर वो नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पर लगातार हमला बोले रहे हैं. पिछले हफ्ते कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के मेडिकल चेकअप के लिए राहुल गांधी उनके साथ अमेरिका के लिए रवाना हुए थे.

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘आप क्रोनोलॉजी समझिए, PM बोले कि कोई सीमा में नहीं घुसा, फिर चीन- स्थित बैंक से भारी कर्जा लिया, फिर रक्षामंत्री ने कहा चीन ने देश में अतिक्रमण किया, अब गृह राज्य मंत्री ने कहा अतिक्रमण नहीं हुआ.’ राहुल गांधी ने ट्वीट में सवाल पूछा, ‘मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या चीन के साथ? इतना डर किस बात का?

जून में गल्वान घाटी हिंसा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, ‘न ही हमारी सीमा में कोई घुसा है और न ही किसी ने हमारी किसी पोस्ट पर कब्जा किया है.’ कांग्रेस ने आरोप लगाए थे कि चीन LAC को पार कर भारतीय सीमा में घुसा है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, उसी समय सरकार ने जून में बीजिंग की एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) बैंक से 750 मिलियन डॉलर का लोन लिया था. रॉयटर्स के अनुसार भारत में कोरोना से निपटने के लिए ये लोन लिया गया था.

सरकार ने तभी से चीन के साथ व्यापार संबंधों पर नकेल कस दी, जिसमें चीन के मोबाइल ऐप को बैन करना और चीनी कंपनियों के साथ टेंडर्स को रद्द करने जैसे फैसले शामिल थे.

मंगलवार को भी किया था ट्वीट

बुधवार सुबह गृह मंत्रालय ने संसद को बताया कि पिछले छह महीनों में LAC पर कोई घुसपैठ नहीं हुए है. वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा था कि चीन ने मई में घुसपैठ के प्रयास किए थे.

रक्षामंत्री के बयान के बाद राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘चीन का नाम लेने से डरो मत’. साल के शुरुआत में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर चीन के आगे ‘सरेंडर’ करने का आरोप लगाया था. वो लगातार सरकार पर लोगों को मुद्दों से गुमराह करने का आरोप लगा रहे हैं.

Related Posts