एसी वाले डिब्बों में बदले जा रहे जनरल और स्लीपर क्लास कोच, किफायती बनाया जाएगा ट्रेन सफर

3-टीयर नॉन एसी स्लीपर क्लास और गैर आरक्षित जनरल क्लास के डिब्बों को एसी कोच बनाया जाएगा. सीनियर अधिकारी ने कहा कि यह सस्ती 'एसी 3-टियर क्लास' होगी.
All AC Train, एसी वाले डिब्बों में बदले जा रहे जनरल और स्लीपर क्लास कोच, किफायती बनाया जाएगा ट्रेन सफर

कोरोना काल के बाद आपके रेल सफर को थोड़ा और सुगम बनाने की तैयारी चल रही है. इसमें एसी वाले कोच में सफर सस्ता होनेवाला है. इसके लिए मौजूदा स्लीपर और जनरल क्लास के कोचों को एसी डिब्बों में बदलने (All AC Train) का काम शुरू हो चुका है. इसकी मदद से रेलवे ऑल एसी ट्रेनें ला सकेगा और इसका पब्लिक की जेब पर बहुत ज्यादा असर भी नहीं होगा.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में यह काम किया जा रहा है. फिलहाल इसका प्रोटोटाइप तैयार हो रहा है. पहले चरण में ऐसे 230 कोच बनाए जा रहे हैं. हर कोच की लागत करीब 3 करोड़ हो जाएगी. माना जा रहा है कि इन कोचों से रेलवे को कमाई ज्यादा होगी.

पढ़ें – श्रमिक-राजधानी स्पेशल के बाद पटरी पर जल्द दौड़ेंगी मेल एक्सप्रेस, अब मिलेंगे वेटिंग टिकट भी

कैसे बनेगी फुल एसी ट्रेन, कितना किराया

खबर के मुताबिक, 3-टीयर नॉन एसी स्लीपर क्लास और गैर आरक्षित जनरल क्लास के डिब्बों को एसी कोच बनाया जाएगा. सीनियर अधिकारी ने कहा कि यह सस्ती ‘एसी 3-टियर क्लास’ होगी. खबर में आगे लिखा है कि इसे अपग्रेड ‘एसी 3-टियर टूरिस्ट क्लास’ (AC 3-tier Tourist Class) नाम दिया जाएगा. किराये की चिंताओं पर अधिकारी ने बताया है कि वह एसी 3-टियर क्लास और नॉन-एसी स्लीपर क्लास के किराये के बीच रखा जाएगा. बता दें कि यूपीए के शासन काल में जब लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे तब भी ऐसे कोच लाने की कोशिश हुई थी. जब गरीब रथ एक्सप्रेस लॉन्च की गई थी जो एसी इकोनॉमी क्लास है.

Related Posts