देश में 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेन होंगी शुरू, 10 सितंबर से करा सकेंगे रिजर्वेशन

देश में 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाई जाएंगी, जिनके लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू होगा.

देश में 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाई जाएंगी, जिनके लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू होगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव (V k Yadav) ने शनिवार को यह अहम जानकारी दी.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष यादव ने बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और विशेष ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की (क्लोन) ट्रेन चलाएंगे ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें’.

यादव ने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा.वीके यादव ने बताया कि इन ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा है.

बताया कि बुलेट ट्रेन परियोजना में अच्छी प्रगति हुई है. कोविड-19 से कुछ निविदा और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पर असर पड़ा है.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे.

यात्रा के दौरान करना होगा इन नियमों का पालन

  • भारतीय रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान प्रत्येक यात्रियों को भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. वहीं स्टेशन पर यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के लिए कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा.
  • इसके अलावा उन्हीं लोगों को इन विशेष ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति होगी जिनमें कोरोना वायरस का लक्षण नहीं होगा.
  • रेल यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा.

ट्रेन में नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

  • कोरोना वायरस के चलते रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे, चादर, तौलिए जैसी चीजें उपलब्ध नहीं होंगी.
  • इसके अलावा यात्रियों को रेलवे की ओर से ट्रेन में पकाया हुआ भोजन भी नहीं उपलब्ध होगा. यात्रियों को फिलहाल पैकेज्ड फूड ही दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी (IRCTC) विशेष ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी. कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं. अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

Related Posts