राज्‍यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को चुनाव, जानें किन-किन राज्यों में होगा इलेक्शन

आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4 सीटों, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटों, झारखंड की दो और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट पर मतदान (Rajya Sabha Election) होंगे.

Winter Session

चुनाव आयोग (Election commission) ने राज्य सभा के चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी है. राज्य सभा की 18 सीटों पर 19 जून 2020 को चुनाव (Rajya Sabha Election) आयोजित किए जाएंगे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इससे पहले ये चुनाव मार्च में होने वाले थे लेकिन कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते इलेक्शन टालने का फैसला लिया गया था. अब लॉकडाउन (Lockdown) में ढील मिलने के बाद चुनाव आयोग ने इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 19 जून को सुबह 9 बजे से आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4 सीटों, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटों, झारखंड की दो और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट पर मतदान शुरू होंगे.

आयोग के मुताबिक कोरोना (COVID-19) संक्रमण को फैलने से रोकने के एहतियातन मुख्य सचिवों को एक सीनियर ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया है. ताकि सभी जरूरी नियमों का पालन हो सके.

चुनाव आयोग ने फरवरी 2020 में 17 राज्यों की 55 सीटों को भरने के लिए चुनावों की घोषणा की थी. अप्रैल में राज्यसभा की 55 सीटें खाली हुई हैं, इसमें 7 सीटें महाराष्ट्र और 6 सीटें तमिलनाडु की रहीं. इसके अलावा बंगाल और बिहार के 5-5 सीटों, ओडिशा, आंध्र और गुजरात से भी 4-4 सीटों, असम, मध्य प्रदेश और राजस्थान की 3-3 सीटों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हरियाणा और झारखंड से भी 2-2 सीटों, और मेघालय, मणिपुर और हिमाचल से 1-1 सीट पर राज्यसभा उम्मीदवारों का कार्यकाल खत्म हुआ है. इसे ध्यान में रखते हुए आयोग उसने 18 सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts