RajyaSabha ने संसदीय समिति की बैठकों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, 6-6 फीट के दूरी पर बैठेंगे सदस्य

नई गाइडलाइंस राज्यसभा के अंडर में आने वाली संसद की 8 स्थायी समितियों की बैठक के लिए तय की गई हैं. इन आठ दिशा-निर्देशों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जैसे सभी नियमों का पालन करने पर जोर दिया गया है.
RajyaSabha new guidelines for parliamentary committee meetings, RajyaSabha ने संसदीय समिति की बैठकों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, 6-6 फीट के दूरी पर बैठेंगे सदस्य

कोरोनवायरस (Coronavirus) के बीच राज्यसभा (RajyaSabha) ने संसदीय समिति (Parliamentary Committee) की बैठक के लिए तैयारी कर ली है. इसके लिए राज्यसभा सचिवालय ने नए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं.

यह नई गाइडलाइंस राज्यसभा के अंडर में आने वाली संसद की 8 स्थायी समितियों की बैठक के लिए तय की गई हैं. इन आठ दिशा-निर्देशों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जैसे सभी नियमों का पालन करने पर जोर दिया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

पढ़ें नई गाइडलाइंस…

  • समिति के सदस्यों को कमरे में टेबल के आस-पास कम से कमे 6 फीट की दूरी पर बैठना होगा.
  • अधिकारियों और सदस्यों के लिए कमरे के गेट पर ही हैंड सैनिटाइजर, डिस्पोजेबल मास्क और ग्ल्व्स मौजूद होंगे.
  • बैठक में मुद्दों से संबंधित दस्तावेज केवल सॉफ्ट कॉपी में उपलब्ध होंगे.
  • कमरे में जाने से पहले बाहर ही सभी सदस्यों की अटेंडेंस ली जाएगी.
  • बैठक से पहले ही सदस्यों की संख्या सुनिश्चित की जाएगी और उसके मुताबिक ही सभी तैयारियां होंगी.
  • संसद कवर करने वाले पत्रकार सिर्फ रूम के वेल में बैठेंगे और वहीं से सबके बयान दर्ज किए जाएंगे.
  • वहीं बैठक वाले कमरे में संबंधित विभाग या मंत्रालय के एक बार में केवल दो ही अधिकारी मौजूद होंगे. इसके साथ ही समिति के अधिकारियों की संख्या भी कम ही रहेगी.
  • अगर किसी मुद्दे पर समिति के सदस्य किसी से पूछताछ करना चाहेंगे, तो उन्हें एक-एक कर के कमरे में बुलाया जाएगा. हालांकि, गवाहों की संख्या पर कोई रोक नहीं होगी.

10 और 15 जुलाई को होनी है कोरोना पर बैठक

मालूम हो कि Covid-19 से जुड़े सभी मुद्दों पर 10 जुलाई और 15 जुलाई को स्थायी समिति की दो बैठकें होने वाली हैं. इसमें 10 जुलाई को विज्ञान और तकनीकी मामलों की समिति की बैठक होगी. 15 को गृह मामलों की स्थायी समिति कोरोना पर चर्चा करेगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts