इंदिरा गांधी, हाजी मस्तान से लेकर बाबा रामदेव तक, राम जेठमलानी ने लड़े ये 10 हाई प्रोफाइल केस

राम जेठमलानी ने अपने वकालत करियर में कई हाई प्रोफाइल आपराधिक मुकदमों को लड़ा. कई विवादित केसों की पैरवी करने को लेकर उनकी आलोचना भी खूब हुई.

दिग्गज वकील राम जेठमलानी का रविवार सुबह 95 साल की उम्र में निधन हो गया है. जेठमलानी पिछले दो हफ्ते से काफी बीमार चल रहे थे. बीमारी के चलते वो इतने कमजोर हो गए थे कि अपने बेड से उठ भी नहीं पा रहे थे. राम जेठमलानी के बेटे महेश ने बताया है कि उनका (राम जेठमलानी) अंतिम संस्कार आज शाम लोधी रोड श्मशान में किया जाएगा.

राम जेठमलानी ने सिर्फ 13 साल की उम्र में ही मैट्रिक पास कर ली थी. साथ ही 17 साल की उम्र में उनके पास कानून की डिग्री थी. जेठमलानी ने 78 साल के आसपास तक वकालत की. जेठमलानी ने साल 1959 में नानावती केस में लड़ा. इस केस से उनकी पहचान बन गई. इसके बाद से उन्हें क्रिमिनल लॉ प्रैक्टिस के मामलों का बड़ा वकील माना जाने लगा.

जेठमलानी ने लड़े कई विवादित केस
जेठमलानी ने अपने वकालत करियर में कई हाई प्रोफाइल आपराधिक मुकदमों को लड़ा. कई विवादित केसों की पैरवी करने को लेकर उनकी आलोचना भी खूब हुई. लेकिन जेठमलानी को कभी आलोचनाओं और विवादों से परहेज नहीं रहा. आइए डालते हैं राम जेठमलानी द्वारा लड़े गए कुछ हाई प्रोफाइल मुकदमों पर एक नजर…

1. राम जेठमलानी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों सतवंत सिंह और केहर सिंह के वकील के तौर पर पेश हुए थे. उन्होंने एम्स के डॉक्टर और इंदिरा गांधी के शव का पोस्टमार्टम करने वाले टी डी डोगरा द्वारा दिए गए मेडिकल प्रमाणों को चैलेंज भी किया था.

2. जेठमलानी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारों का मद्रास हाई कोर्ट में 2011 में केस लड़ा था.

3. राम जेठमलानी अंडरवर्ल्ड डॉन हाजी मस्तान के भी वकील बने थे.

4. जेठमलानी ने बहुचर्चित जेसिका लाल हत्याकांड में अभियुक्तों की वकालत की थी.

5. सोहराबुद्दीन हत्या कांड में वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह के वकील राम जेठमलानी ही थे.

6. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने चारा घोटाले में फंसने पर जेठमलानी को अपना वकील बनाया था.

7. दिवंगत नेता और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के आय से अधिक संपत्ति मामले में फंसने पर राम जेठमलानी ने वकालत की थी.

8. राम जेठमलानी जोधपुर बलात्कार मामले में आसाराम बापू के वकील रहे.

9. योग गुरु बाबा रामदेव के रामलीला मैदान मामले में जेठमलानी ने वकालत की.

10. राम जेठमलानी ने सेबी मामले में सुब्रत राय सहारा की वकालत की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने राम जेठमलानी के निधन पर शोक जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “राम जेठमलानी जी के निधन से, भारत ने एक असाधारण वकील और प्रतिष्ठित सार्वजनिक व्यक्ति को खो दिया. राम जेठमलानी ने न्यायालय और संसद दोनों में समृद्ध योगदान दिया है.”

ये भी पढ़ें-

वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का 95 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

RJD नेता का बड़ा बयान- नीतीश छोड़ दें NDA तो हम उन्हें बना सकते हैं महागठबंधन का चेहरा

उन्नाव गैंगरेप: AIIMS में लगेगी अदालत, पीड़िता-आरोपी का न हो आमना-सामना इसका खास इंतजाम