ग्लोबल स्मार्ट सिटी की लिस्ट में भारतीय शहरों की घटी रैंकिंग, सिंगापुर टॉप पर, जानें क्या रही वजह

भारत के शहरों- नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु की रैंकिंग में उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है, जिसकी मुख्य वजह तकनीकी विकास का न होना और कोरोना महामारी (Coronavirus) का ज्यादा प्रभाव हो सकता है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:42 pm, Thu, 17 September 20

ग्लोबल स्मार्ट सिटी (Global Smart Cities) की लिस्ट में भारत के 4 बड़े शहरों- नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु की रैंक में गिरावट आई है. वहीं सिंगापुर (Singapore) इस लिस्ट में सबसे ऊपर है.

इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (SUTD) के साथ मिलकर स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 (SCI) जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि कोरोना काल में टेक्नोलॉजी की क्या भूमिका रही है.

ग्लोबल स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 की लिस्ट में हैदराबाद को 85वां स्थान और दिल्ली को 86वां स्थान मिला है. वहीं मुंबई को 93वीं रैंक और बेंगलुरु को 95वीं रैंक दी गई है, जबकि साल 2019 में हैदराबाद को 67, दिल्ली को 68, मुंबई को 78 और बेंगलुरु को 79वां स्थान मिला था.

रैंकिंग में गिरावट की क्या रही वजह

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के शहरों- नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु की रैंकिंग में उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है, जिसकी मुख्य वजह तकनीकी विकास (Development of Technology) का न होना और कोरोना महामारी का ज्यादा प्रभाव हो सकता है. उन्होंने कहा कि भारतीय शहर कोरोनावायरस (Coronavirus) से ज्यादा प्रभावित हुए हैं, क्योंकि वे इसके लिए तैयार नहीं थे. इसी के साथ इन शहरों में एक समस्या वायु प्रदूषण की भी रही है.

टॉप 10 लिस्ट

2020 स्मार्ट सिटी इंडेक्स में सिंगापुर को पहली रैंक मिली है. उसके बाद दूसरे स्थान पर हेलसिंकी और तीसरे स्थान पर ज्यूरिख है. टॉप 10 की सूची में 10वें स्थान पर ऑकलैंड (4वां), ओस्लो (5वां), कोपेनहेगन (6वां), जिनेवा (7वां), ताइपे शहर (8वां ), एम्सटर्डम (9वां) और न्यूयॉर्क शामिल हैं.

इस साल की रैंकिंग में यह बताया गया है कि अलग-अलग शहरों में टेक्नोलॉजी के विकास को लेकर अलग-अलग धारणाएं (अप्रोच) हैं, क्योंकि महामारी से निपटना प्राथमिकता बन गई है. हालांकि, IMD के प्रोफेसर का मानना है कि कोरोना के प्रभाव को तो नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन तकनीकी विकास ऐसे संकट से निपटने में ज्यादा मदद करता है.

किस तरह दी गई रैंकिंग

स्मार्ट सिटी इंडेक्स के तहत शहरीकरण की कमियों को कम करने के लिए टेक्नोलॉजी के विकास के आधार पर रैंक दी जाती है. SCI के दूसरे एडिशन में हर एक शहर से चुने गए 120 निवासियों के अनुभवों के आधार पर दुनिया भर के 109 शहरों को रैंक दी गई हैं. अप्रैल और मई 2020 में 109 शहरों के सैकड़ों नागरिकों का सर्वे किया गया था, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों (जैसे- स्वास्थ्य, सुरक्षा, शासन आदि) को लेकर उनके शहर की टेक्नोलॉजी के विकास के बारे में सवाल पूछे गए थे.