यहां देख सकेंगे नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़े सभी अहम दस्तावेज

आर्काइव के पास नेताजी से जुड़े रिकार्ड और फाइलों की पहली खेप 1997 में पहुंची थी. तब रक्षा मंत्रालय ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़े 990 अहम दस्तावेज सौंपे थे. साल 2012 में दस्तावेजों की दूसरी खेप आर्काइव को सौंपी गई थी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े सभी दस्तावेजों ( रिकॉर्ड और फाइलों ) को केंद्र सरकार ने सार्वजनिक कर दिया है. बीजेपी सांसद सत्यदेव पचौरी के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नेताजी से जुड़े दस्तावेजों को नेशनल आर्काइव (राष्ट्रीय अभिलेखागार) में देखा जा सकता है.

पटेल ने सदन में कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़ी 304 फाइल को केंद्र सरकार ने सार्वजनिक करते हुए नेशनल आर्काइव को सौंप दिया है. वहीं ऐसी 303 फाइल पहले ही नेताजी से संबंधित वेब पोर्टल www.netajipapers.gov.in पर अपलोड की जा चुकी है. मंत्री ने कहा कि नेशनल आर्काइव ही इन सभी दस्तावेजों की निगरानी करता है.

आर्काइव के पास नेताजी से जुड़े रिकार्ड और फाइलों की पहली खेप 1997 में पहुंची थी. तब रक्षा मंत्रालय ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़े 990 अहम दस्तावेज सौंपे थे. साल 2012 में दस्तावेजों की दूसरी खेप आर्काइव को सौंपी गई थी. गृह मंत्रालय की ओर से की गई खोसला कमीशन और जस्टिस मुखर्जी कमीशन की जांच से जुड़े 1030 दस्तावेज इसमें शामिल थे.

यह भी पढ़ें –

संविधान सभा की बैठक का मुस्लिम लीग ने किया था बायकॉट, यूं तैयार हुआ सबसे बड़ा लिखित संविधान

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बहाने नड्डा का नेहरू पर आरोप, जानें उस रहस्यमयी मौत की कहानी