Corona से ठीक हो चुके लोग और Warriors बढ़ाएंगे Independence Day की शोभा, पढ़ें इस बार क्या अलग

इस साल लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से पीएम का लाइव संबोधन सुनने के लिए हर साल के मुकाबले कम लोग होंगे. साथ ही पीएम के संबोधन के दौरान प्राचीर के ऊपर इस बार VVIPs के बैठने की भी व्यवस्था नहीं होगी.

कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रभाव 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day) पर भी पड़ रहा है. इसी वजह से इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह अलग तरीके से मनाया जाएगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इस साल लाल किले की प्राचीर से पीएम का लाइव संबोधन सुनने के लिए हर साल के मुकाबले कम लोग होंगे. साथ ही पीएम के संबोधन के दौरान प्राचीर के ऊपर इस बार VVIPs के बैठने की भी व्यवस्था नहीं होगी.

स्कूली बच्चे नहीं लेंगे भाग

ये सभी VVIPs इस बार प्राचीर से नीचे में बैठेंगे. पिछले वर्षों की तुलना में इस बार महज 20 से 25 फीसदी लोगों को हो स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया जाएगा. कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्कूली बच्चों को इस बार भाग लेने नहीं दिया जाएगा. हालांकि, NCC कैडेट शामिल रहेंगे.

पहली बार 1500 कोरोना वॉरियर्स को किया आमंत्रित

जहां इस साल इस समारोह में कई चीजें कम कर दी गई हैं, तो वहीं इस बार बहुत कुछ अलग भी देखने को मिलेगी. पहली बार करीब 1500 कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया जाएगा.

कोरोना से ठीक हो चुके मारीज भी सुनेंगे पीएम का भाषण

इसमें सबसे खास यह भी है कि कोरोना से ठीक हुए लोगों को भी इस बार 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री का भाषण देखने-सुनने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

कोरोना वैक्सीन की घोषणा कर सकते हैं पीएम 

वहीं माना यह भी जा रहा है कि पीएम 15 अगस्त के भाषण में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की घोषणा भी कर सकते हैं. इस कार्यक्रम के लिए रक्षा मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व विभाग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों में जुटा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts