Reliance AGM 2019: फाइबर प्लान लेने पर फ्री में मिलेगा एचडी टीवी, जियो का बड़ा ऐलान

जियो सेटटॉप बॉक्स के जरिये आप वीडियो कांफ्रेंसिंग भी कर सकते हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance AGM 2019) की आज (सोमवार) 42वीं सालाना बैठक हुई. जिसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कुछ बड़ी घोषणाएं की है. जैसे कि अब से कनाडा और अमेरिका अनलिमिटेड बात करने के लिए हर महीने मात्र 500 रुपये खर्च करने होंगे.

इतना ही नहीं जिस दिन फ़िल्म रिलीज़ होगी जियो के ज़रिए उसी दिन आप अपने घर में बैठकर टीवी पर भी देख सकते हैं.

इससे पहले उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के सब्सक्राइबर्स की संख्या 34 करोड़ के पार हो गई है. आज सब्सक्राइबर, प्रोफिट और रेवेन्यू के आधार पर जियो दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है.

उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी टैक्स पेयर कंपनी बन गई है. पिछले फाइनेंशियल में कंपनी की तरफ से 67320 करोड़ रुपये का जीएसटी और 12191 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स चुकाया गया. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  साल 2020 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है. मुझे पूरी उम्मीद है कि भारत इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगा.

Live Updates

# मुकेश अंबानी ने कहा कि 3 साल में 34 करोड़ लोगों ने हम पर भरोसा किया. रिलायंस अब बड़े पैमाने पर लोगों के जीवन पर असर डाल रही है.

# कंपनी का जीरो नेट डेट कंपनी बनने का पूरा प्लान है. कंपनी अगले 18 महीने में कर्ज मुक्त हो जाएगी.

# जियो इंस्टीट्यूट के लिए सरकार से उनको लेटर ऑफ इंटेंट मिला है. पिछले 5 साल में कंपनी ने 5.4 लाख करोड़ रुपए निवेश किए हैं.

# पुलवामा में शहीद हुए सभी जवानों के परिवार और उनके बच्चों की शिक्षा का पूरा भार रिलायंस उठाएगी. जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लिए रिलायंस टास्कफोर्स बनाएगी जो आने वाले समय में बड़े एलान करेगी.

# रिलायंस इंडस्‍ट्रीज कस्‍टम और एक्‍साइज ड्यूटी देने वाली प्राइवेट सेक्‍टर की सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी ने इसके लिए 26 हजार 379 करोड़ रुपये चुकाए हैं.

# रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने 67 हजार 320 करोड़ रुपये जीएसटी पर खर्च करने पड़े हैं. इसी तरह इनकम टैक्‍स की बात करें तो कंपनी ने 12 हजार 191 करोड़ रुपये दिए हैं.

# वर्तमान में भारत की इकोनॉमी में थोड़ी सुस्‍ती है लेकिन यह अस्‍थायी है. पिछले दिनों पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखने की बात कही. यह आगे मुमकिन होता दिख रहा है.

# ऑयल एंड गैस के अलावा जियो और रिटेल ग्रोथ के प्रमुख इंजन हैं. रिलायंस के रिटेल बिजनेस और जियो ने आलोचकों को गलत साबित किया. ये दोनों अपने- अपने सेग्मेंट में टॉप 10 कंपनियों में शामिल हैं.

# मैं पीएम मोदी को धन्‍यवाद कहना चाहता हूं कि वह अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान अल साउद के साथ मिलकर ऑयल और गैस सेग्‍मेंट में नए विजन पर काम कर रहे हैं.- अंबानी

# रिलायंस के ऑयल टू केमिकल बिजनेस की बात करें तो 5.7 लाख करोड़ का रेवेन्‍यू मिला है. वहीं कंपनी ने 2.2 लाख करोड़ का एक्‍सपोर्ट किया है.

# जून तिमाही में कंपनी को 6.8 पर्सेंट का शुद्ध मुनाफा हुआ. इस दौरान कंपनी का मुनाफा 10,104 करोड़ रुपये हो गया. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के दौरान कंपनी ने 9,459 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था.

# रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी की क्षमता 1.4 मिलियन बैरल प्रति दिन की है, जिसे 2030 तक बढ़ाकर 2 मिलियन करने की योजना है. आरआईएल ने इस बारे में भारत सरकार से बात की है.

# इस डील के बाद अरामको लंबे समय तक कंपनी की जामनगर रिफाइनरी को रोजाना 5,00,000 बैरल क्रूड सप्लाई करेगी, जो दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी है. सऊदी अरामको सऊदी अरब की नैशनल पेट्रोलियम ऐंड गैस कंपनी है, जो आमदनी के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. मुनाफे के मामले में अरामको विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है.

# सऊदी अरामको रिलायंस RIL के O2C (ऑयल टू केमिकल) बिजनस में 20 फीसदी स्टेक खरीदेगी, जिसकी इंटरप्राइज वैल्यू 75 अरब डॉलर है.

# रिलांयस न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म डिजिटल मीडियम में बड़े और छोटे व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है. मेरा विश्वास है कि जो सबसे छोटा न केवल ज़िंदा रहे बल्कि फूले-फले.- अंबानी

# जियो 1500 रुपए के प्लान में सभी छोटे कारोबारियों को जियो कनेक्टिविटी देगी. वहीं स्टार्ट अप को क्लाउड इन्वेस्टमेंट की फ्री में सुविधा देगी. फ्री कंप्यूटिंग कनेक्टिविटी 1 जनवरी से शुरू होगी.

# जियो फाइबर का सबसे बेसिक प्लान 100 एमबीपीएस का होगा और यह 1 जीबीपीएस तक आएगा.

# पिछले साल रिलायंस रिटेल ने हर चार सेकेंड में एक टीवी और हर दो सेकेंड में एक मोबाइल बेचा.

# जियो लैंडलाईन से 500 रुपये के मंथली रेंटल पर अनलिमिटेड आईएसडी कॉलिंग की सुविधा मिलेगी. इस ऑफर के तहत अमेरिका और कनाडा में परिजनों से अनलिमिटेड बात की जा सकती है.

# सभी टैरिफ और प्लान की जानकारी 5 सितंबर को जियो ऐप और जियो की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. जियो फायबर ग्राहक जो सालाना प्लान लेंगे उनको एचडी और 4के टीवी और 4के सेट बॉक्स फ्री दिया जाएगा. इसको जियो फायबर वेलकम ऑफर नाम दिया गया है.

# जियो फाइबर सब्सक्राइबर के लिए घर से लाइफ़टाइम फ्री कॉल की सुविधा दी जाएगी.

# जियो फाइबर प्लान के लिए ग्राहकों को प्रति महीने 700-10,000 रुपये खर्च करने होंगे.

# वेलकम ऑफर के अंतर्गत वैसे कस्टमर्स जो जियो फायबर का सलाना प्लान लेंगे उन्हें फुल एचडी टीवी या होम पीसी और 4के सेट टॉप बॉक्स फ्री में दिया जाएगा.

# जियो फाइबर एक प्रीमियम सर्विस लॉन्च करेगी. इसके बाद कस्टमर्स रिलीज़ वाले दिन अपने घर में टीवी पर देख सकेंगे फ़िल्म. हालांकि यह सेवा साल 2020 से शुरू होगी.

# जियो सेटटॉप बॉक्स के जरिये आप वीडियो कांफ्रेंसिंग भी कर सकते हैं, जियो फाइबर का टैरिफ चार आधार पर तय किया जाएगा.

# RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलांयस जियो ने 340 मिलियन (34 करोड़) यूजर्स के स्तर को पार कर लिया है.

# रिलांयस जियो देश का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क बन गया है और दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा टैलीकॉम नैटवर्क है.

# अंबानी ने कहा, जियो के साथ हर महीने 1 करोड़ नए कस्टमर्स जुड़ रहे हैं.

# रिलायंस जियो में निवेश का काम पूरा हो गया है, Jio GigaFiber के लिए अब तक 5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं.

# मुकेश अंबानी ने कहा जियो होम ब्रॉडबैंड के लिए हमें 1,600 कस्बों से 15 मिलियन रजिस्ट्रेशंस मिले हैं.

# मुकेश अंबानी ने कहा कि एक साल में जियो गीगाफाइबर सर्विस पूरे देश में पहुंचेगी.

# अंबानी ने कहा, अब तक जियो गीगाफाइबर सर्विस 5 लाख घरों तक पहुंच चुकी है.

# गीगाफाइबर सर्विस के लिए सभी केबल ऑपरेटरों के साथ पार्टनरशिप करेगी रिलायंस जियो.

# जियो फाइबर सर्विस कॉमर्शियल आधार पर 5 सितंबर 2019 को लॉन्च होगी. 5 सितंबर को जियो की तीसरी वर्षगांठ होगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि हम 1600 शहरों में 2 करोड़ लोगों तक पहुंचने का प्लान कर रहे हैं.

# रिलायंस जियो ने लॉन्च किया 4K सेट-अप बॉक्स

# जियो गीगाफाइबर में मिलेगी 100MBPS की स्पीड, 700 रुपए से शुरू होगा प्लान

# आकाश और ईशा अंबानी ने मिक्स रियल्टी (MR) पेश किया जिसका नाम जियो होलोबोर्ड रखा गया है. जल्द ही यह मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. जियो सेटटॉप बॉक्स गेमिंग को सपोर्ट करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *