Coronavirus: लॉकडाउन में पावर सेक्टर को राहत, 3 महीने तक पेमेंट में छूट, 24 घंटे सप्लाई

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. वहीं लॉकडाउन में बिजली की मांग में भारी कमी आई है, जिसके कारण पावर सेक्टर को झटका लगा है.
Power sector facing lockdown problem, Coronavirus: लॉकडाउन में पावर सेक्टर को राहत, 3 महीने तक पेमेंट में छूट, 24 घंटे सप्लाई

कोरोना वायरस के चलते देश में लगे लॉकडाउन की मार पावर सेक्टर भी झेल रहा है. लॉकडाउन में बिजली की मांग में भारी कमी आई है, जिसके कारण पावर सेक्टर को झटका लगा है. अब पावर सेक्टर की इस परेशानी को देखते हुए ऊर्जा मंत्रालय ने पॉवर सेक्टर के लिए राहत की घोषणा की है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मंत्रालय ने डिस्कॉम के लिए तीन महीने की मोरिटोरियम की घोषणा की है. डिस्कॉम को पॉवर जनरेशन और ट्रांसमिशन कंपनियों को तीन महीने तक पेमेंट से छूट मिल रही है. 31 मई, 2020 तक डिस्कॉम को बिजली के लिए कम सिक्योरिटी जमा करनी होगी. पेमेंट सिक्योरिटी में 50 % कमी करने का फैसला किया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

एनटीपीसी जैसी सरकारी कंपनियों को भारी बकाए के बावजूद डिस्कॉम को बिजली सप्लाई जारी रखने का निर्देश भी मंत्रालय ने जारी किया है. तीन महीने तक पेमेंट नहीं करने पर लेट फाइन और सरचार्ज नहीं लगेगा. इसके लिए सेंट्रल/स्टेट रेगुलेटर को जरूरी निर्देश दिए गए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

लॉकडाउन की वजह से उपभोक्ताओं को बिजली की कटौती नहीं होगी और उन्हें 24×7 पॉवर सप्लाई होती रहेगी.

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. कोरोना पीड़ितों की संख्या 800 से ऊपर जा चुकी है और अबतक 21 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 76 लोग ऐसे भी हैं जो इस महामारी (Pandemic) की चपेट में आने के बाद अब ठीक हो चुके हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts