Republic Day 2020 : Google Doodle में ताजमहल से इंडिया गेट तक दिखा हर राष्ट्रीय प्रतीक

वर्ष 1950 में आज के ही दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. इसे बनाने में दो वर्ष 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था.

आज यानी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में जश्न का माहौल है. एक तरफ जहां राजपथ पर 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की सैना ने अपनी ताकत दिखाई तो वहीं दूसरी और यहां परेड में देश की सांस्कृतिक विविधता में एकता, अखंडता की झलक भी देखने को मिली.

गणतंत्र दिवस के इस खास मौके पर सर्च इंजन गूगल ने रविवार एक विशेष डूडल समर्पित किया है. डूडल में स्थापत्य और सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ भारत की समृद्ध जैव-विविधता को दिखाया गया है.

डूडल के बारे में बताते हुए गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर, सिंगापुर के मेहमान कलाकार मेरू सेठ द्वारा तैयार आज के डूडल में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डाला गया है, जो ताजमहल और इंडिया गेट जैसे अपने विश्व प्रसिद्ध स्थलों से लेकर अपके राष्ट्रीय पक्षी मोर, शास्त्रीय कलाओं, वस्त्रों और नृत्य तक व्याप्त है और उसे एकजुट करती है, जिसमें सभी अपने मतभेदों के बीच सद्भाव खोजने के लिए एक साथ आते हैं.”

वर्ष 1950 में आज के ही दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. इसे बनाने में दो वर्ष 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. सबसे पहले गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर परेड हुई थी, और तभी से यह परंपरा जारी है.

 

ये भी पढ़ें-   Republic Day 2020: राजपथ पर दिखा देश और  सेना का गौरव

Bigg Boss 13 : जब वरुण धवन ने सलमान से करवाया नोरा का ‘Garmi’ स्टेप, देखें Video