होम लोन लेने वालों को RBI ने दी राहत, 15 सालों में सबसे कम हुई ब्याज दर

बैंक की तरफ से कोरोना (Coronavirus) महामारी के चलते परेशानी झेल रहे लोगों को EMI को लेकर तीन महीने का एक्स्ट्रा मोराटोरियम दिया गया है.
Reserve Bank India, होम लोन लेने वालों को RBI ने दी राहत, 15 सालों में सबसे कम हुई ब्याज दर

मकान खरीदने का प्लान बना रहे लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की तरफ से बड़ी राहत दी गई है. RBI ने रिपो रेट कम करने का ऐलान किया है. बैंक ने रिपो रेट को 0.40% फीसदी कम किया है. इससे होम लोन की ब्याज दर (Home loan interest rate) लगभग 7% के पहुंच गई है. ये इंटरेस्ट रेस्ट पिछले 15 सालों में सबसे कम है. जो बीते 15 वर्षों का निचला स्तर है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

बैंक की तरफ से कोरोना (Coronavirus) महामारी के चलते परेशानी झेल रहे लोगों को EMI को लेकर तीन महीने का एक्स्ट्रा मोराटोरियम दिया गया है. 31 अगस्त तक के लिए टर्म लोन मोरेटोरियम को बढ़ा दिया गया है. तीन महीने की छूट के साथ अब मोरेटोरियम की सुविधा छह महीने की हो गई है. यानि इन छह महीने अगर आप अपनी ईएमआई नहीं चुकाते हैं, तो बैंक आप पर दबाव नहीं डाल सकता और न ही आपका लोन डिफॉल्ट या एनपीए कैटेगरी में माना जाएगा.कर्जदारों के लिए 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर SBI का इंटरेस्ट रेट 7.4 फीसदी से घटकर 7 प्रतिशत किया जाएगा. महिलाओं के लिए ये इंटरेस्ट रेट 0.05 प्रतिशत और कम होगा.

बता दें अक्टूबर 2019 से लेकर जब भी होम लोन की ब्याज दर को रिपो रेट से जोड़ा गया है, इंटरेस्ट रेट 1.4 फीसदी कम हुई है. आसान भाषा में समझें तो 30 लाख के होम लोन पर अब 19, 959 रुपये की EMI चुकानी होगी, जोकि पहले 22,855 थी. कुल मिलाकर अब 2,896 रुपये का फायदा होगा.

हालांकि जिन हाउजिंग फाइनैंस कंपनियों और बैंकों ने होम लोन इंट्रेस्ट रेट को रिपो रेट से लिंक नहीं किया है, उनके ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिलेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts