खाने-पीने की चीजें महंगी होने के बाद जून में बढ़ी खुदरा महंगाई दर, 6 फीसदी से ऊपर पहुंची

सीपीआई की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक, जून महीने में महंगाई दर ((Retail Inflation)) 6.09 फीसदी हो गई है. ये दर रिजर्व बैंक (RBI) के मध्यम अवधि के चार फीसद के लक्ष्य से ऊपर है.
Retail inflation rises above 6% in June, खाने-पीने की चीजें महंगी होने के बाद जून में बढ़ी खुदरा महंगाई दर, 6 फीसदी से ऊपर पहुंची

सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जून में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation) बढ़कर 6.09 फीसदी पर पहुंच गई है. खाने-पीने की वस्तुओं (Higher prices of food items) की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी के चलते महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है.

सीपीआई की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक, जून महीने में महंगाई दर 6.09 फीसदी हो गई है. ये दर रिजर्व बैंक के मध्यम अवधि के चार फीसद के लक्ष्य से ऊपर है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के मुताबिक खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर (Food Inflation ) 7.87 फीसदी पर पहुंच गई.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

अगर पिछले साल से इसकी तुलना करें तो साल 2019 में जून महीने में खुदरा महंगाई दर 3.18 फीसद पर थी.

लॉकडाउन के चलते जारी नहीं हुआ महंगाई दर का आंकड़ा

बता दें कि इससे पहले अप्रैल और मई में सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से महंगाई के आंकड़े जारी नहीं किए थे. सरकार ने कहा था कि लॉकडाउन की वजह से डाटा नहीं जुटाया जा सका है, जिसकी वजह से महंगाई दर का आंकड़ा नहीं जारी किया जाएगा.

सरकार ने RBI के लिए मंहगाई दर सीमित रखने को कहा

सरकार ने RBI के लिए मंहगाई दर 4 फीसदी के दायरे में सीमित रखने को कहा है, हालांकि, इसमें 2 फीसदी कम या ज्यादा हो सकता है, लेकिन जून में महंगाई दर आकंड़ा 6 फीसदी से ज्यादा हो गई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts