CJI रंजन गोगोई के खिलाफ कौन रच रहा है साजिश, जांच करेंगे रिटायर जस्टिस एके पटनायक

तीन जजों की पीठ ने कहा, "वह दिन आ गया है जब हमें शक्तिशाली और अमीर लोगों को बताना होगा-आप संस्था नहीं चला सकते."
रंजन गोगोई, CJI रंजन गोगोई के खिलाफ कौन रच रहा है साजिश, जांच करेंगे रिटायर जस्टिस एके पटनायक

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को वकील उत्सव बैंस के हलफनामे पर सुनवाई करते हुए सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ साजिश की जांच के निर्देश दिए हैं. रिटायर जस्टिस एके पटनायक इस मामले की जांच करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने जांच का आदेश देते हुए दिल्ली पुलिस, आईबी और सीबीआई को सहयोग करने के निर्देश भी दिए.

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट के वकील उत्सव बैंस ने दावा किया था कि सीजेआई गोगोई को यौन शोषण के झूठे आरोपों में फंसाने की साजिश की जा रही है. बैंस के इन दावों की जांच पूर्व जस्टिस एके पटनायक करेंगे.

यह फैसला जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस आरएफ नरिमन और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ ने किया. हालांकि पीठ ने यह भी साफ किया है कि रिटायर जस्टिस पटनायक सीजेआई पर लगे यौन उत्पीड़न मामले को नहीं देखेंगे जिस पर सुप्रीम कोर्ट का इन-हाउस पैनल जांच कर रहा है.

अदालत ने वकील उत्सव बैंस द्वारा एक हलफनामे की जांच करते समय कहा कि कि “बेंच फिक्सिंग के आरोप इतने गंभीर हैं कि इसकी जांच की आवश्यकता है.” तीन जजों की पीठ ने कहा, “वह दिन आ गया है जब हमें शक्तिशाली और अमीर लोगों को बताना होगा – आप संस्था नहीं चला सकते. जब भी बड़े (प्रभावशाली) व्यक्ति इन मामलों में शामिल होते हैं तो ऐसी ही चीजें होती हैं.”

उत्सव बैंस ने अपने हलफनामे में कहा था कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व कर्मचारी ने प्रेस क्लब में सीजेआई गोगोई के खिलाफ प्रेस क्लब में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था करने के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें: CJI के खिलाफ ‘साजिश’ की जांच करने वाले पैनल से जस्टिस रमन्ना ने खुद को अलग किया

Related Posts