Coronavirus : दिल्ली में RPF दे रहा 5000 मजदूरों को COVID-19 से लड़ने की ट्रेनिंग

काम धंधे के बंद होने के कारण मजदूरों के सामने पेट पालने की दिक्कत हो गई है. हजारों की तादाद में वर्कर्स ने अपने-अपने गांव की ओर पैदल ही पलायन शुरू कर दिया था. इससे कोरोनावायरस (corona virus) के संक्रमण का खतरा भी कई गुना बढ़ गया था.
RPF teaching workers to protect against corona, Coronavirus : दिल्ली में RPF दे रहा 5000 मजदूरों को COVID-19 से लड़ने की ट्रेनिंग

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) दिल्ली में कोरोनावायरस (corona virus) संक्रमण रोकने के लिए पांच हजार से अधिक लोगों की मदद कर रही है. यह लोग ऐसे वर्कर्स हैं, जो देशव्यापी लॉकडाउन (lockdown) के लागू होने के बाद दिल्ली से अपने-अपने राज्यों के लिए रवाना होने की तैयारी कर रहे थे. इन श्रमिकों को RPF न केवल दो वक्त का खाना दे रही है, बल्कि इन्हें कोरोना को दूर भगाने के तरीके भी सिखाए जा रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इसके साथ ही संक्रमण को रोकने के लिए RPF ने खुद सैनिटाइजर तैयार करके इन लोगों को दिए हैं. वर्कर्स को सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) के मदद से कोरोनावायरस को परास्त करने का प्रशिक्षण भी रेलवे पुलिस दे रही है. दिल्ली में पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली, निजामुद्दीन, आनंद विहार और सफदरजंग रेलवे स्टेशन के अलावा दिल्ली के आधा दर्जन छोटे, बड़े रेलवे स्टेशनों पर आरपीएफ ने निस्सहाय श्रमिकों के भोजन की व्यवस्था की है.

गौरतलब है कि काम धंधे के बंद होने के कारण मजदूरों के सामने पेट पालने की दिक्कत हो गई है. हजारों की तादाद में में श्रमिकों ने अपने-अपने गांव की ओर पैदल ही पलायन शुरू कर दिया था, जिससे दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में हजारों श्रमिकों की भीड़ एकत्र हो गई थी. श्रमिकों के इस तरह पलायन से कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा भी कई गुना बढ़ गया था.

सफदरजंग रेलवे स्टेशन थाना अध्यक्ष इंस्पेक्टर नितिन मेहरा ने कहा, ” मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर आरपीएस की ओर से 5000 से ज्यादा लोगों को दो वक्त का भोजन मुहैया कराया जा रहा है. इस दौरान हम सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं. मजदूरों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. साथ ही भोजन से पहले यहां पहुंचने वाले सभी वर्कर्स के हाथ सैनिटाइजर से साफ करवाए जाते हैं.”

सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर ही तैनात RPF ऑफिसर सुनील चौबे ने कहा, ” वर्कर्स को भोजन मुहैया कराने के साथ ही हम इन्हें बार-बार हाथ धोने, भीड़ में न जाने खांसते-छींकते समय रुमाल का इस्तेमाल करने जैसी जानकारियां दे रहे हैं. साथ ही हमने यहां आने वाले सभी वर्कर्स के लिए मास्क की व्यवस्था भी की है.”

बेलदारी का काम करने वाले शंकर ने कहा, “आरपीएफ से मिले भोजन और दूसरे  आवश्यक सामग्री के बाद अब हम खुद को दिल्ली में सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. हमें यह बताया गया है कि भीड़ में जाने से खुद हमारे स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है, इसलिए फिलहाल अब हमने कहीं नहीं जाने का निर्णय किया है.” (IANS)

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts