जब सपना चौधरी ने तंग आकर खा लिया था ज़हर

सपना चौधरी के जीवन का सफ़र बड़ा ही दिलचस्प रहा है. उन्होंने अब तक कई उतार-चढ़ाव देखें हैं. 12 साल की उम्र में पिता को खो देने वाली सपना ने बड़ी मेहनत से अपनी पहचान बनाई है.

नई दिल्ली: हरियाणा की मशहूर डांसर और सिंगर सपना चौधरी आज भले ही स्टार हों, मीडिया में उनकी चर्चा हो रही हो. लेकिन जब वो पहली बार मीडिया की सुर्खियों में आई थीं तो उसकी वजह अच्छी नहीं थी. सपना ने ज़हर खा लिया था, वो आईसीयू में थीं. डॉक्टर उन्हें बचाने में लगे हुए थे और उनके फैंस उनकी सलामती की दुआएं कर रहे थे.

इस घटना ने मीडिया का  ध्यान सपना की ओर खींचा. मीडिया में सवाल उठाए जाने लगे कि हरियाणा की लोकप्रिय डांसर और सिंगर सपना चौधरी ने ज़हर क्यों खाया? सपना ज़हर खाने के लिए क्यों मजबूर हुईं? आखिर कौन से लोग उनके खिलाफ साजिश रच रहे हैं?

Sapna Choudhary, जब सपना चौधरी ने तंग आकर खा लिया था ज़हर
सपना चौधरी के स्टेज शो में हजारों की भीड़ जुटा करती है.

इन सवालों के साथ टेलीविजन स्क्रीन पर सपना के गाने बज रहे थे, सपना इन पर थिरक रही थीं. सपना ने लोगों का ध्यान खींचा. सपना के गाने और डांस लोगों को पसंद आने लगे. हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और उत्तराखंड के लोगों ने इन गानों को यूट्यूब पर ढूंढ़ना शुरू किया.

इससे सपना की लोकप्रियता में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई. सपना के गाने शादी-ब्याह में बजाए जाने लगे और लड़कियों से लेकर युवा लड़के इन गानों पर जमकर नाचा करते. उनके स्टेज शो की मांग लगातार बढ़ती गई. सपना स्टार बन गईं.

सपना ने इसलिए खाया था ज़हर…
17 फरवरी 2016 को गुड़गांव के चक्करपुर में सपना का एक कार्यक्रम था. उन्होंने यहां पर रागनी ‘बिगड़ग्या’ गाया था. इससे दलित समाज बिगड़ गया. उनका कहना था कि गीत के माध्यम से उन्होंने पूरी जाति को ‘बावला’ कहकर अपमानित किया है.

हिसार में डोगरान मोहल्ला स्थित चौकी में बहुजन आजाद मोर्चा ने इसकी शिकायत दर्ज कराई. मामले में एसआईटी टीम का भी गठन किया गया. इसे देखते हुए हरियाणवी म्यूजिक कम्पनी मोर म्यूजिक ने उनसे नाता तोड़ लिया.

Sapna Choudhary, जब सपना चौधरी ने तंग आकर खा लिया था ज़हर
हरियाणवी म्यूजिक कम्पनी मोर म्यूजिक ने सपना से एक बार नाता तोड़ लिया था.

दूसरी तरफ, फेसबुक पर सपना के खिलाफ अभियान छेड़ दिया गया. लगातार उनके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की जाने लगीं. सपना इसका लंबे समय तक सामना नहीं कर पाईं. और तंग आकर उन्होंने ज़हर खा लिया.

12 साल की उम्र में पिता का देहांत
सपना का जन्म 25 सितंबर 1990 को हरियाणा को रोहतक में हुआ. उनका शुरुआती जीवन काफी मुश्किलों भरा रहा. परिवार की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी. इनके पिता एक निजी कंपनी में काम करते थे.

सपना जब महज 12 साल की थीं तभी उनके पिता का देहांत हो गया. उनके परिवार पर मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ा. पिता की मौत के बाद मां ने एक छोटी सी नौकरी की. इससे किसी तरह चार लोगों के परिवार का खर्च चल जाता था. सपना ने  12वीं तक ही पढ़ाई पूरी की. उन्हें डांस का शौक था.

4 हजार से 2 लाख रुपये फीस का सफ़र
2011 के दिसंबर महीने में सपना ने पहला स्टेज शो किया. उनकी मां शो के लिए साथ गईं. वो नहीं चाहती थीं कि सपना ऐसा करे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सपना को अपने पहले स्टेज शो से चार हजार रुपए मिले थे. ये रकम बहुत ज्यादा तो नहीं थी लेकिन महीने का खर्च किसी तरह चल गया.

इसके बाद सपना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो लगातार स्टेज शोज करती गईं. उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई. साथ ही शो के लिए उनकी फीस भी बढ़ती गई. साल 2017-18 के आसपास वो एक शो के लिए 2 लाख रुपये तक लेने लगीं.

Sapna Choudhary, जब सपना चौधरी ने तंग आकर खा लिया था ज़हर
सपना साल 2017-18 के आसपास एक शो के लिए 2 लाख रुपये तक लेने लगीं.

‘सॉलिड बॉडी’ पहला बड़ा हिट
2015 में सपना का गाना आया ‘सॉलिड बॉडी’. ये उनका पहला बड़ा हिट माना जाता है. इसके बाद ‘तेरी आंख्या का यो काजल’, बदली बदली लागे’, ‘दिल पे चोट मारेगी…’ जैसे कई गाने बहुत पॉपुलर हुए. ये सफर अभी भी जारी है.

शुरू में सपना को किसी दूसरी पार्टी के जरिए डांस और गाने के ऑफर आते थे. यानी कि बुकिंग कोई दूसरी कंपनी लेती थी. इससे उनकी कमाई कई हिस्सेदारों में बंट जाती थी. लेकिन 2015 में उन्होंने खुद की पार्टी बनाई. इससे उनकी कमाई में जबरदस्त इजाफा हुआ.

Sapna Choudhary, जब सपना चौधरी ने तंग आकर खा लिया था ज़हर
सपना का सफ़र धीरे-धीरे बॉलीवुड तक पहुंच गया.

बिग बॉस से बॉलीवुड तक
सपना ने टीवी के पॉपुलर रियालिटी शो बिग बॉस सीजन 11 में कंटेस्टेंट के रूप में हिस्सा लिया. इससे सपना की लोकप्रियता में और भी बढ़ोत्तरी हुई. बिग बॉस से होते हुए वो बॉलीवुड में पहुंच गईं. सपना अब तक ‘नानू की जानू’, ‘वीरे की वेडिंग’ और ‘दोस्ती के साइड इफेक्ट्स’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं.